पीएम मोदी फिलिस्तीन के सबसे बड़े सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’ से सम्मानित

फिलिस्तीन में पीएम मोदी

राजेश सोनी | Navpravah.com

प्रधानमंत्री मोदी कल खाड़ी देश ओमान, फिलिस्तीन और सयुंक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर रवाना हुए थे। आज वह अपने दौरे के पहले पड़ाव के लिए फिलिस्तान, रामल्लाह पहुंचे हैं। फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पीएम मोदी को लिस्तीन के सबसे बड़े सम्मान ‘ग्रैंड कॉलर’ से सम्मानित किया।

मोदी ने ग्रैंड कॉलर के लिए फिलिस्तीन को सभी भारतीयों के तरफ से धन्यवाद किया और इसे भारत के लिए सम्मान करार दिया है। मोदी ने ग्रैंड कॉलर को भारत और फिलिस्तीन की दोस्ती का प्रतिक बताया। 
फिलिस्तीन में मोदी ने अपने सम्बोधन के दौरान कहा कि फिलिस्तीन ने हमारी विदेशनीति में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत और फिलिस्तीन के सम्बन्ध समय की कसौटी पर ठहरें हुए हैं और फिलिस्तीन ने हमेशा भारत की विदेशनीति में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि फिलिस्तीन के लोगों ने लगातार अत्यंत कठिन समय में साहस दिखाया है। ऐसी स्थिति में जिस तरह से आप आगे बढ़ रहे हैं, वह प्रशंसनीय है, हम इसकी सराहना करते हैं। भारत फिलिस्तीन में कूटनीति संस्थान का निर्माण कर रहा है। मुझे खुशी है कि हम इस यात्रा के दौरान विकास के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम इस साल छात्रों के आवाजाही को दोगुना कर देंगे, इसे 50 से 100 तक कर देंगे। मैंने राष्ट्रपति अब्बास को आश्वासन दिया है कि भारत फिलीस्तीनी लोगों के हितों की देखभाल करेगा। हम फिलिस्तीन में शांति और स्थिरता की आशा करते हैं, हमें विश्वास है कि बातचीत के साथ एक स्थायी समाधान संभव है। केवल कूटनीति और दूरदृष्टि अतीत की हिंसा से मुक्त करा सकती है। हमें पता है कि यह आसान नहीं है, लेकिन हमें कोशिश करना जारी रखना चाहिए क्योंकि बहुत कुछ दांव पर है।

राष्ट्रपति महमूद ने कहा कि हम एक महान अतिथि के रूप में आपका स्वागत करते हैं, आपकी यह यात्रा फिलिस्तीन के लिए पहली ऐतिहासिक यात्रा है। यह आपके व्यक्तिगत रूप से और भारत के लोगों के लिए, प्रेम और प्रशंसा की भावनाओं की यात्रा है। वहीं मोदी और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने रामल्लाह में भारत और फिलिस्तीन के बीच समझौतों का आदान प्रदान किया। आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन में गार्ड ऑफ़ ऑनर देकर स्वागत किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.