जानिए, आम बजट पर क्या कहा नेताओं ने

आम बजट पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं

राजेश सोनी | Navpravah.com 

आज केंद्र सरकार ने अपने 5 साल के शासनकाल का आखिरी बजट पेश किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किये गए इस आम बजट में किसान, बुजुर्ग, शोषित, वंचित और महिलाओं, सभी के लिए कुछ न कुछ है। वहीं पीएम मोदी ने इस बजट को देश को आगे बढ़ाने वाला बताया है और कहा कि इस बजट से सभी वर्गों के लोगों को फायदा होगा। 

अब इस बजट को लेकर केंद्र में मंत्री और विपक्ष के नेताओं की अलग-अलग प्रतिक्रिया आई है, आइये जानते हैं बजट को लेकर किसने क्या कहा:

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी:
मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया की सबसे बड़ी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की घोषणा करने के लिए बधाई देना चाहती हूँ। यह बजट गरीबों के विकास के लिए है, किसानों के लिए है और उनकी आय बढ़ाने के लिए है। यह बजट महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए है।  

रेल मंत्री पीयूष गोयल:
यह एक संतुलित बजट है, जो समाज के हर वर्ग के लिए है। यह बजट खासकर किसानों और गरीबों की स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस बजट से अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। मैं प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को इस बजट के लिए बधाई देना चाहता हूँ। 

गृह मंत्री राजनाथ सिंह:
यह एक शानदार बजट है। इस बजट में गरीब, किसान और आदिवासियों के लिए बहुत सारी घोषणाएं हैं। यह बजट भारत को विश्व में आर्थिक रूप में उभारेगा। 

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ:
इस बजट में देश के गरीबों, गांव, किसान, बुजुर्गों को लेकर बेहतरीन योजनाएं हैं। मैं इस बजट के लिए पीएम मोदी और वित्त मंत्री को बधाई देता हूँ। 

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी:
10 करोड़ परिवारों के लिए 5 लाख रुपए का मेडिकल बीमा एक बड़ी पहल है। यह एक ऐतिहासिक बजट है। 

एच डी देवा गौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री:
वित्त मंत्री ने किसानों की स्थिति में सुधार करने की कोशिश की है। लेकिन, किसानों और ग्रामीणों की समस्या बहुत बड़ी है, इतने उपाय प्रायप्त नहीं हैं।

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 
गरीब-किसान-मजदूर को निराशा, बेरोजगार युवाओं को हताशा, कारोबारियों, महिलाओं, नौकरीपेशा और आम लोगों के मुँह पर तमाचा। ये जनता की परेशानियों की अनदेखी करने वाली अहंकारी सरकार का विनाशकारी बजट है।  आख़री बजट में भी भाजपा ने दिखा दिया कि वो केवल अमीरों की हिमायती है, अब जनता जवाब देगी।

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार:
इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि के बारे में कई घोषणा की गई है। 10 करोड़ गरीब परिवार को लाभान्वित करने के लिए एक सुरक्षा योजना दी गई है। यह एक बड़ी पहल है, मैं इसके लिए सरकार को बधाई देता हूँ।  

बता दें कि बजट के बाद जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी से मीडिया ने बजट पर प्रतिक्रिया मांगी, तो वह वहां से बिना जवाब दिए ही निकल गए।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.