भारत ने अंतरिक्ष में भेजा 100वां सैटेलाइट, नए साल की दमदार शुरुआत

PSLV C-40 launched

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में इसरो ने आज एक और बड़ा रेकॉर्ड कायम किया है। इसरो ने आज सफलतापूर्वक 100वां उपग्रह लॉन्च किया है। इसरो ने एक साथ सफलतापूर्वक 31 सैटलाइट्स लॉन्च किए।

इसरो की ओर से पीएसएलवी सी-40 रॉकेट के जरिए लॉन्च किए गए 31 सैटलाइट्स में 28 विदेशी और 3 स्वदेशी उपग्रह शामिल हैं, विदेशी सैटलाइट्स की बात की जाए तो इनमें कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के उपग्रह शामिल हैं।

इसरो के चेयरमैन ए.एस किरण ने कहा, “इस मिशन में सब कुछ योजना के मुताबिक चला और हम सभी 30 सैटलाइट्स को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित करने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले पीएसएलवी के दौरान कुछ समस्याएं आई थीं, लेकिन इस लॉन्च ने साबित कर दिया कि उन समस्याओं को पूरी तरह सुलझा लिया गया है।” ये सैटलाइट श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से सुबह 9.29 मिनट पर छोड़े गए। 

गौरतलब है कि 31 अगस्त 2017 को इसी तरह का एक प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी की निम्न कक्षा में देश के आठवें नैविगेशन उपग्रह को स्थापित करने में असफल रहा था।

सैटेलाइट केंद्र निदेशक एम. अन्नादुरई के मुताबिक़, “चौथे चरण के पीएसएलवी-सी-40 की ऊंचाई 44.4 मीटर और इसका वज़न 320 टन है। पीएसएलवी के साथ 1332 किलो वज़न के 31 उपग्रह एकीकृत किए गए हैं, जिससे  उन्हें लॉन्च के बाद पृथ्वी की ऊपरी कक्षा में तैनात किया जा सके। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.