पोर्ट एलिजाबेथ में अब तक कोई मैच नहीं जीता है भारत, कल विराट सेना का असली इम्तिहान

अगले मैच की तैयारी करते कोच रवि शास्त्री और भारतीय कप्तान

सुनील यादव | Navpravah.com 

पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क पर कल भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच शृंखला का 5वां मैच खेला जाना है। 3-1 से श्रृंखला में आगे चल रही भारतीय टीम श्रृंखला अपने नाम करने से केवल एक कदम दूर है। शरुआती तीनों मैच जीतने के बाद पिछला मैच गंवाने वाली भारतीय टीम के लिए आगामी मैचों में जीत हासिल करना आसान नहीं है। ऐसा इसलिए कि पिछले 25 सालों में भारतीय टीम ने पोर्ट एलिजाबेथ की पिच पर एक भी मैच नहीं जीता है। इस पिच पर खेले गए चारों मैचों में टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है। 

पोर्ट एलिजाबेथ की पिच पर केनिया जैसी टीम से हारने वाली भारतीय टीम को यह ग्राउंड ज़रा भी रास नहीं आता है। 2001 में हुए भारत बनाम केनिया मैच में भारत को केनिया से 70 रनों की हार मिली थी, जो कि बेहद निराशाजनक थी। हालाँकि क्रिकेट में हार-जीत होती रहती है और पिछली टीम और इस टीम में जमीं-आसमाँ का फर्क है। वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में अफ़्रीकी टीम को शुरूआती तीनों मैचों में शिकस्त देकर, यह तो पूरे विश्व को बता ही दिया है कि विराट सेना कहीं भी जाकर जीत दर्ज कर सकती है। 

पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ़्रीकी खिलाडियों के प्रदर्शन की अगर बात करें, तो यह पिच दक्षिण अफ्रीका को बेहद रास आती है। यहाँ खेले गए पिछले 32 मैचों में से अफ़्रीकी टीम ने 20 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 12 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस पिच पर सबसे ज्यादा पाकिस्तान की टीम ने पहली बैटिंग करते हुए 335 रन बनाये हैं। इस पिच पर 39 मैचों में से 18 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी रही है, जबकि 21 मैचों में रनों का पीछा करने वाली टीम के हाथ जीत लगी है। कल भारतीय समयानुसार यह मैच 4.30 बजे से पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क पर खेला जायेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.