गोरखपुर, फूलपुर, अररिया में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

उपचुनाव की तैयारियां शुरू

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। साथ ही बिहार के अररिया लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की तारीख का ऐलान हुआ है। चुनाव अायोग के अनुसार, उपचुनाव के नामांकन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरु होगी और 20 फरवरी को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 23 फरवरी को नामांकन वापस लेने की तारीख होगी। सभी सीटों पर 11 मार्च को मतदान होंगे और 14 मार्च को मतगणना होगी।

गोरखपुर की सीट यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई है। जबकि, फूलपुर की सीट उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई है। वहीं अररिया लोकसभा सीट आरजेडी से सांसद रहे तस्लीमुद्दीन के निधन हो जाने के चलते खाली हुई है।

वहीं बिहार की जहानाबाद विधानसभा से आरजेडी के विधायक रहे मुंद्रिका यादव और भभुआ से बीजेपी के विधायक रहे आनंद भूषण पांडेय के निधन के चलते सीट खाली हुई थी। बीजेपी के दुर्ग कहे जाने वाले गोरखपुर और डिप्टी CM केशव मौर्य के क्षेत्र फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव योगी की पहली अग्निपरिक्षा है। जबकि विपक्ष ने उन्हें घेराबंदी करने की पूरी तैयारी कर रखी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.