RBI गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफ़ा -सूत्र

Urjit Patel may resign
Urjit Patel may resign

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

RBI गवर्नर उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक केंद्रीय बोर्ड की 19 नवंबर को प्रस्तावित बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। ऑनलाइन फाइनेंशियल पब्लिकेशन मनीलाइफ ने अपनी एक रिपोर्ट में इसका दावा किया है।

उधर, सरकार से जुड़े सूत्रों की मानें तो सरकार आरबीआई से ऋण देने संबंधी मामले में राहत और उसके सरप्लस रिजर्व से 3.6 लाख करोड़ रुपये हासिल करने के लिए अपना दबाव जारी रखेगी। मनीलाइफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि, पटेल आरबीआई की अगली मीटिंग में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे सकते हैं, हालांकि, आरबीआई की ओर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

आरबीआई कानून की धारा 7 के तहत सरकार चाहती है कि आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल तीन चिंताओं को दूर करें, ये चिंताएं अधिशेष कोष, कर्ज और वृद्धि को गति देने के लिये एनपीए नियमों में ढील तथा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के समक्ष नकदी संकट को दूर करने से जुड़ी हैं।

गौरतलब है कि गत 23 अक्टूबर को मुंबई में हुई पिछली बोर्ड बैठक ने वित्त मंत्रालय और आरबीआई के आपसी मतभेदों को खुलकर सार्वजनिक कर दिया था, बाद में विवाद आगे बढ़ा तो वित्त मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा कि केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता ‘एक महत्वपूर्ण और शासन चलाने के लिए स्वीकार्य जरूरत’ है।

उधर, आर्थिक मामलों के सचिव एससी गर्ग ने गत 2 नवंबर को सोशल मीडिया पर आचार्य की टिप्पणी को लेकर सवाल उठाए थे, अब ये देखने वाली बात है कि आगामी 19 नवंबर को होने वाली बैठक में आरबीआई गवर्नर क्या कदम उठाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.