आर्थिक राहत पैकेज: 10 बिंदुओं में समझिए गरीबों, किसानों और प्रवासी मज़दूरों को क्या-क्या मिला

आर्थिक राहत पैकेज
आर्थिक राहत पैकेज

सेंट्रल डेस्क | navpravah.com

बीस लाख करोड़ के आर्थिक सहयोग को लेकर आज दूसरी बार मीडिया वालों से रूबरू हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर। आइए 10 बिंदुओं में जानते हैं कि जनता और उद्योगों को किस तरह राहत देने वाली है सरकार।

1. वित्‍त मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रवासियों को सस्ती कीमतों पर किराये के घर मुहैया कराए जाएंगे।

2. वित्‍त मंत्री ने बताया कि 25 लाख नए किसान क्रेडिट कार्डधारकों को 25,000 करोड़ रुपये का कर्ज मंजूर किया गया है।

3. राहत पैकेज की दूसरी किस्त जारी करते हुए निर्मला सीतारमण ने बताया कि तीन करोड़ छोटे किसान पहले ही कम ब्याज दर पर चार लाख करोड़ रुपये का कर्ज ले चुके हैं।

4. 23 राज्‍यों के 67 करोड़ लाभार्थियों के लिए एक देश, एक राशन कार्ड सिस्‍टम की व्‍यवस्‍था लागू की जाएगी। यह योजना सार्वजनिक वितरण से जुड़ी 83 फीसदी आबादी को कवर करेगी। उन्‍होंने बताया कि 23 राज्यों में मौजूद 67 करोड़ राशनकार्ड धारक अगस्त 2020 तक नेशनल पोर्टेबिलिटी के तहत आ जाएंगे और मार्च, 2021 से पहले 100 फीसदी नेशनल पोर्टेबिलिटी हासिल कर ली जाएगी।

5. प्रवासी मजदूरों को दो माह तक फ्री राशन मिलेगा। विभिन्न राज्यों में मौजूद प्रवासी मजदूरों, जो NFSA या राज्य कार्डधारक नहीं हैं, को दो माह तक पांच किलोग्राम अनाज प्रति व्यक्ति तथा एक किलोग्राम चना प्रति परिवार उपलब्ध कराया जाएगा।

6. वित्‍त मंत्रालय की ओर से बताया गया कि मजदूरों को राशन के लिए 3500 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया.पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।

7. वित्‍त मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के समय में 63 लाख लोन कृषि क्षेत्र के लिए मंजूर किए गए। यह राशि 86,600 करोड़ रुपये है। 1 मार्च से 30 अप्रैल 2020 के बीच कृषि के लिए 86,000 करोड़ रुपये के 63 लाख ऋण मंजूर किए गए।

8. खोमचे, रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक माह के भीतर विशेष ऋण योजना लॉन्च होगी, 50 लाख खोमचे वालों के लिए 5,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

9. वित्त मंत्री ने कहा कि न्यूनतम मजदूरी का भेदभाव खत्म किया जाएगा।

10. केंद्र सरकार ने प्रवासियों के लिए शेल्टर बनाने के लिए राज्य सरकारों को राज्य आपदा प्रबंधन कोष (SDR फंड) उपयोग करने की अनुमति दी। केंद्र सरकार ने SDRF के लिए 11,002 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.