अब बैंक जाने की ज़रूरत नहीं, घर पर ही मिलेंगे पैसे

शिखा पाण्डेय | Navpravah.com

एयरटेल और पेटीएम के बाद भारत को एक और पेमेंट बैंक की सौगात मिली है, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी)। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह बैंक अन्य पेमेंट बैकों की तुलना में ज़्यादा सुविधाजनक होगा। सोमवार को आईपीपीबी के दो पायलट ब्रांच रांची और रायपुर में खुल गए। फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली और कम्युनिकेशन मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इनका उद्घाटन किया।

आईपीपीबी को गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के ओनरशिप वाली पब्लिक लिमिटेड कंपनी के तौर पर लाया गया है। देश के सभी डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर्स में इसकी इसकी ब्रांच होंगी। सितंबर 2017 तक कुल 650 ब्रांचेज खोलने का प्लान है। देश के सभी 1.55 लाख पोस्ट ऑफिसेज, जिनमें 1.39 लाख रूरल एरिया हैं, को डिस्ट्रिक्ट हेडक्वार्टर्स के आईपीपीबी ब्रांच के साथ अटैच किया जाएगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑर्डर के मुताबिक, आईपीपीबी के जरिए बेसिक फाइनेंशियल फेसेलिटीज दी जाएंगी। यह प्रोजेक्ट देशभर में फैले पोस्ट ऑफिस नेटवर्क के जरिए बैंकिंग फेसेलिटीज को दूर-दराज के लोगों तक पहुंचाने के मकसद से शुरू किया गया है। इसके तहत सोशल सिक्युरिटी समेत सभी तरह के पेमेंट्स आसान हो जाएंगे, जो बैंकिंग के जरिए कठिनाई से हो पाते थे। इनके अलावा इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड्स, पेंशन प्रोडक्ट्स के साथ-साथ दूसरे बैंकों के क्रेडिट प्रोडक्ट्स भी यहां से बेचे जाएंगे।
बैंक द्वारा अकाउंट होल्डर को एक डेबिट कार्ड दिया जायेगा, जिसके ज़रिये एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे और खरीदारी की जा सकेगी।

बैंक के सीईओ एपी सिंह ने बताया कि आईपीपीबी में 25000 रुपए के डिपॉजिट पर 4.5% इंटरेस्ट दिया जाएगा जबकि एयरटेल के अलावा दूसरे सभी बैंकों के सेविंग अकाउंट्स पर 4% के रेट से इंटरेस्ट दिया जा रहा है। इसके अलावा आईपीपीबी 25000 से 50000 तक के डिपॉजिट पर 5% और 50000 से 100000 के डिपॉजिट पर 5.5% के रेट से इंटरेस्ट देगा।

पेमेंट बैंक टेक्निक बेस्ड बैंकिंग सिस्टम है, जिसमें सेविंग अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा एक लाख रुपए जमा कराए जा सकेंगे। ये बैंक कर्ज नहीं देगा। इसमें पोस्टमैन हैंडहेल्ड मशीन के जरिए घर-घर जाकर पैसों का लेनदेन करेंगे। जल्द ही पोस्ट ऑफिस के 1000 एटीएम भी खोले जाएंगे। शुरुआत में 1 लाख अकाउंट्स खोलने का टारगेट रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.