SBI की एक और सर्विस 12 दिसंबर से बंद हो जायेगी

भारतीय स्टेट बैंक ने सूचना
भारतीय स्टेट बैंक ने सूचना


सौम्या केसरवानी| Navpravah.com

इन दिनों बैंकिंग सिस्टम में कई बदलाव किए जा रहे हैं, हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से चार सर्विस बंद किए जाने के बाद एसबीआई एक और बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

जिस नियम में एसबीआई की तरफ से 12 दिसंबर को बदलाव किया जा रहा है, उसमें एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से 1 जनवरी से बदलाव किया जाना है।

दरअसल, आरबीआई के निर्देश के अनुसार बैंक अगले साल यानी 1 जनवरी 2019 से नॉन-CTS चेक को क्लीयर नहीं करेंगें, इस बारे में SBI की तरफ से 12 दिसंबर की डेडलाइन तय की गई है, यानी देश के सबसे बड़े बैंक की तरफ से 12 दिसंबर से ही नॉन-CTS चेक स्वीकार नहीं किया जाएगा।

RBI की तरफ से इस बारे में निर्देश तीन महीने पहले दिया गया था, इसे लेकर SBI की तरफ से अपने करोड़ों ग्राहकों को मैसेज भी भेजे जा रहे हैं, बैंक की तरफ से भेजे जा रहे मैसेज में बैंक के ग्राहकों से चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने की अपील की गई है।

इससे चेक को फिजिकली भेजने की झंझट खत्म होने के साथ ही खर्च में भी कमी आती है, इसके अलावा चेक क्लीयरेंस में भी कम समय लगता है, आपको बता दें नॉन सीटीएस चेक को कंप्यूटर रीड नहीं कर पाता है, इसलिए इन्हें फिजिकली एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में भेजा जाता है. इसी कारण चेक को ड्रॉप-बॉक्स में लगाने के बाद इसकी क्लीयरेंस में ज्यादा समय लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.