प्रेसीडेंट ट्रम्प आगबबूला, WHO की फ़ंडिंग पर लगेगी स्थाई रोक

वर्ल्ड अफेयर्स | Navpravah Desk

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को एक बार फिर से झटका दिया है। उन्होंने संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ग्रेबियेसस को पत्र लिखकर कहा है कि अगर अगले 30 दिनों में संगठन कोई ठोस कदम नहीं उठाता, तो अमेरिका अपनी फंडिंग स्थायी रूप से रोक देगा।

यही नहीं डोनाल्ड ट्रम्प ने संगठन में अपनी सदस्यता पर भी पुनर्विचार करने की बात कह डाली। दुनियाभर में कोरोना फैलने पर संगठन के रूख को लेकर अमेरिका नाराज़ है। ग़ौरतलब है कि अमेरिका पहले ही डबल्यूएचओ की फ़ंडिंग अस्थायी रूप से रोक चुका है।

अमेरिका ने यह भी आरोप लगाया है कि चीन के कहने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया को महामारी के बारे में देरी से बताया। हालांकि ऐसे आरोपों के विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सिरे से खारिज किया है।

इसके पहले भी डोनाल्ड ट्रम्प डबल्यू॰एच॰ओ॰ पर कई हमले कर चुके हैं। वे संगठन पर चीन के प्रति पक्षपाती होने का आरोप लगा चुके हैं। कई बार ट्रम्प यह भी कह चुके हैं कि डबल्यू॰एच॰ओ॰ को हम सब से अधिक पैसे देते हैं, लेकिन संगठन चीन के सुर में सुर मिलाता नज़र आता है।

कोरोना वायरस से अब तक अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं और संक्रमण का आंकड़ा भी यहीं सबसे ज्यादा है। अमेरिका में अब तक करीब एक लाख लोगों की मौत हो चुकी है और 15 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.