आज राजस्थान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

आज राजस्थान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान
Tआज राजस्थान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

सौम्या केसरवानी | Navpravah.Com

आज चुनाव आयोग चार राज्‍यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और मिजोरम की चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है, 12.30 बजे आयोग प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इसकी घोषणा करेगी।
इन चारों राज्‍यों में इसी साल विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है, बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग तेलंगाना को लेकर भी घोषणा कर सकता है, क्योंकि वहां की विधानसभा भंग हो चुकी है।
चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर मौजूदा मुख्‍यमंत्री रमन सिंह की परीक्षा होगी, तो वहीं मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे, मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं, मिजोरम में 40 विधानसभा सीटें हैं, जबकि राजस्‍थान में 200 विधानसभा सीटें हैं।
इससे पहले चुनाव के लिए सुरक्षा इंतजाम को चाक-चौबंद करते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में करीब 25,000 सुरक्षाकर्मियों की चुनाव ड्यूटी पर तैनाती का आदेश दिया गया है।
सर्वाधिक 150 कंपनियां छत्तीसगढ़ भेजी जाएंगी
50-50 नई कंपनियां मध्यप्रदेश और राजस्थान भेजी जानी हैं तथा सर्वाधिक 150 कंपनियां छत्तीसगढ़ भेजी जाएंगी, छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में माओवादी हिंसा का सबसे अधिक खतरा है‌।
छत्तीसगढ़ में पहले से ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षाबल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस की करीब 40 बटालियन वाम उग्रवाद की गतिविधियों से निपटने के लिए पूर्णकालिक रूप से तैनात हैं।
अधिकारी ने बताया कि, इन नई 250 कंपनियों को अन्य ड्यूटी और प्रशिक्षण से हटाकर शीघ्र ही इन राज्यों में भेजना होगा, उन्होंने कहा, इन अतरिक्त कंपनियों को इन राज्यों में 15 अक्टूबर तक भेजने और उन्हें तैनात कर देने का आदेश है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.