अमेरिकी यात्रियों की विश लिस्ट से बाहर हुआ ‘ताजमहल’

अमेरिकी यात्रियों की विश लिस्ट अब नहीं ताजमहल

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 
 
नए साल की छुट्टियों में लाखों लोग ताजमहल देखने आते हैं, लेकिन इस बार भीड़ का सही इंतजाम न होने कारण ताजमहल की दुनियाभर में बदनामी हो रही है। जिससे अमेरिकी वेबसाइटों ने ताजमहल को साल 2018 में ‘न घूमने वाला पर्यटन स्थलों’ की सूची में शामिल किर लिया है। अमेरिकी ट्रेवल वेबसाइटों ने प्रदूषण व मडपैक के कारण ताज को इस सूची में शामिल किया है।
 
अमेरिकन ट्रेवल वेबसाइट फोडर्स डॉट कॉम ने 2018 में 10 स्थलों को घूमने लायक नहीं बताया है। इसमें ताज तीसरे नंबर पर है, जबकि चीन की दीवार 9वें नंबर पर है। ताजमहल पर प्रदूषण के कारण पीले पन और मडपैक ट्रीटमेंट की जानकारी पर्यटकों को दी गई है। वहीं चीन की दीवार के लिए स्मॉग और प्रदूषण का रेड अलर्ट वजह बताया है।
 
ताजमहल को देखने सबसे ज्यादा पर्यटक अमेरिका और ब्रिटेन से अाते हैं। अमेरिकी वेबसाइटों पर जारी दुष्प्रचार का असर 2018 में नजर आ सकता है, हालांकि 2017 में ताज को देखने वालों की भीड़ अधिक थी। 20 जनवरी से ताज देखने वाले लोगों की संख्या सीमित कर दी जायेगी, केवल 40 हजार सैलानी ही रोज ताज देख सकेगें। ताज का टिकट स्मारक के गेट खुलने से आधा घंटे पहले मिलने शुरु होंगे और शाम को 1 घंटा पहले टिकट काउंटर बंद हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.