कोरोना छोटा मामला, बड़ी समस्याओं के लिए रहें तैयार- चीनी वायरोलॉजिस्ट

हेल्थ डेस्क | navpravah.com 

चीन की एक प्रमुख वायरोलॉजिस्ट ने आज एक बड़ा बयान देते हुए कहा है कि कोरोना वायरस महज एक ‘छोटा मामला’ है, अभी तो बड़ी समस्यायें हमारा इंतजार कर रही हैं, ये तो बस शुरुआत है।

वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की डिप्टी डायरेक्टर शी झेंगली ने चीन के सरकारी टेलिविजन पर बात करते हुए नए वायरसों को लेकर चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस से भी बड़ा वायरस आयेगा। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, झेंगली चमगादड़ों में मौजूद बैट कोरोना वायरस पर रिसर्च कर चुकी हैं। शी झेंगली ने कहा कि, वायरस को लेकर जो रिसर्च किए जाते हैं, उसको लेकर सरकार और वैज्ञानिकों को पारदर्शी रहना चाहिए, ताकि सही बातें व आंकड़े लोगों तक पहुंच सके।

झेंगली ने आगे कहा कि अगर हम इंसानों को अगली आने वाली संक्रामक बीमारी से बचाना है, तो हमें जीवों में मौजूद अज्ञात वायरस को लेकर पहले से जानकारी जुटाकर चेतावनी देनी होगी, ताकि उस वायरस को पहले ही रोक ली जाये‌।

दुनिया के कई देश काफी वक्त से वुहान स्थित चीनी लैब को शक की निगाह से देख रहे हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने यह भी कहा था कि इस बात का बड़ा सबूत है कि कोरोना वायरस का संक्रमण चीनी लैब से फैला है, लेकिन अभी तक ऐसा साबित नहीं हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.