COVID-19: बांग्लादेश का दावा, बना ली कोरोना वैक्सीन

सौम्या केसरवानी |Navpravah Desk

कोरोना वाइरस ने हर जगह कहर बरपा दिया है, इसकी दवा कई देश खोज रहे हैं, लेकिन सफलता किसी के हाथ नहीं लगी है। इसी क्रम में एक खबर आयी है कि बांग्लादेशी डॉक्टरों की एक टीम ने कोविड-19 की दवा बना ली है।

उनका दावा है कि टीम ने दो ड्रग को मिलाकर ऐसा एंटीडॉट तैयार किया है, जिसके परिणाम मरीजों पर चौकाने वाले मिले हैं। प्रो. मोहम्मद तारिक आलम का कहना है कि हमने कोरोना के 60 मरीजों पर दवा का इस्तेमाल किया है और परिणाम काफी सकारात्मक मिल रहे हैं।

प्रोफ़ेसर तारिक का कहना है कि कोरोना के मरीजों को जब दो दवाओं वाला एंटीडोट दिया गया तो सभी मरीज रिकवर हो गए। उन्होंने बताया कि जानवरों में परजीवी-कीड़े मारने वाली दवा आईवरमेक्टिन के सिंगल डोज के साथ एंटीबायोटिक डॉक्सीसाइक्लिन को मिलाकर एंटीडोट तैयार किया गया है।

प्रो. तारिक ने बताया कि ज्यादातर ऐसे मरीज थे जो सांस लेने में तकलीफ से जूझ रहे थे और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। दवा देने के बाद ही 4 दिन में मरीज रिकवर हो गये थे और इसका कोई साइड इफेक्ट भी मरीजों में नहीं दिखा था।

मोहम्मद तारीक के मुताबिक, आशा यह है कि यह कॉम्बिनेशन कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि हम सरकार से सम्पर्क करके इस इलाज को अंतररष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। प्रो. तारिक बांग्लादेश के जाने माने विशेषज्ञ हैं।

बता दें कि बांग्लादेश में कोरोनावायरस के 22 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और अब तक संक्रमण से 238 मौत हो चुकी हैं, हर देश में कोरोना ने अपना साम्राज्य सा फैला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.