भारत के खिलाफ षड़यंत्र न रचे पाकिस्तान -अमेरिका

शिखा पांडेय,

अमेरिकी यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्वारा पाकिस्तान में पनप रहे आतंकवाद का मुद्दा उठाने के बाद, अमेरिका ने पाकिस्तान को साफ चेतावनी दे दी है। अमेरिका ने स्पष्ट कहा है कि उसकी जमीन का इस्तेमाल भारत के खिलाफ षड़यंत्र रचने के लिए नहीं होना चाहिए।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कल कहा, “अमेरिका पाकिस्तान को आतंकवाद विरोधी प्रयासों के लिए प्रोत्साहित कर रहा है ताकि भारत के साथ उसके संबंधों में सुधार किया जा सके।” विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, “हमारा मानना है कि भारत और पाकिस्तान को व्यावहारिक सहयोग से लाभ मिलेगा और हम दोनों देशों को सहयोग बढ़ाने एवं तनाव कम करने हेतु सीधी बातचीत के लिए प्रोत्साहित करते हैं।”

टोनर ने कहा, “हम पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी अभियानों में उसके साथ काम कर रहे हैं। पाकिस्तान यह सुनिश्चित करे कि उसकी धरती का इस्तेमाल भारत में हमलों का षड़यंत्र रचने के लिए नहीं हो और पाकिस्तान उन सभी आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए कदम उठाए, जो इस समय उसकी जमीन का इस्तेमाल कर रहे हैं।”

टोनर ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच जिन मामलों पर बात हुई, उनमें पाकिस्तान का मुद्दा भी शामिल था। उन्होंने कहा, “भारत और पाकिस्तान के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध अलग-अलग हैं और ये अपने-अपने महत्व के आधार पर बने हुए हैं।” उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे एक क्षेत्र के देशों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उन सभी के एक दूसरे के साथ रचनात्मक सुरक्षा संबंध हों।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.