अफगानिस्तान: आतंकियों के कैद से सुरक्षा बलों ने 126 लोगों को निकाला बाहर

अफगानिस्तान के काबुल में टेरर अटैक

राजेश सोनी | Navpravah.com 

शनिवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इंटरकॉन्टिनेंटल होटल में आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों ने इस होटल में रह रहे लोगों को बंधक बना लिया था। इन लोगों को आतंकियों से छुड़ाने के लिए ऑपरेशन चलाया गया था। ऑपरेशन खत्म हो गया है और सुरक्षा बलों ने 126 बंधक लोगों को होटल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। इनमें 41 विदेशी मेहमान भी शामिल थे।

अफगानिस्तान सरकार के मुताबिक, इस आतंकी हमले में 5 लोगों की मौत हुई है और 6 लोग घायल हुए हैं।  हमले में शामिल तीनों आतंकियों को मार गिराया गया है। वहीं सेना ने सभी 126 बंधक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है। सुरक्षा बल होटल को पूरी तरह से अपने कब्जे में लेने की कोशिश में लगे हैं। 

होटल में आतंकी हमला अफ़ग़ानिस्तान समय के मुताबिक शनिवार रात 9 बजे हुआ था। होटल के पास मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि उन्होंने होटल के अंदर गोलीबारी और विस्फोट की आवाज सुनी थी। होटल की चौथी मंजिल से आग की लपटे निकलती हुई देखी गई हैं। इस मंजिल पर चार रेस्तरां और स्विमिंग पुल हैं। अफगान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कई लोगों की मौत की पुष्टि की है। अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। होटल में कई विदेश मेहमान भी ठहरे हुए थे, हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि किस देश के कितने नागरिक हमले में मारे गए हैं।

गौरतलब है कि इस तरह का आतंकी हमले को 2008 में  मुंबई में भी अंजाम दिया गया था। भारत और मुंबई के प्रसिद्ध ताज होटल को आतंकियों ने करीब 3 दिनों तक बंधक बना लिया था। इस हमले में बड़े पैमाने में लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.