कल्कि धाम शिलान्यास: PM मोदी ने एक तीर से साधे कई निशाने

नृपेन्द्र मौर्य | navpravah.com

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री मोदी ने आज संभल में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया है। वैदिक मंत्रों के साथ पीएम ने कल्कि धाम मंदिर का भूमि पूजन किया। इस मंदिर को श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट की तरफ से बनवाया जा रहा है। इसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। उनके साथ उत्तर प्रदेश को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम में शामिल थे। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर से 11000 से अधिक साधु-संत पहुंचे हैं। साथ ही, कई धार्मिक नेता और गणमान्य व्यक्ति भी मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद हैं।

पीएम मोदी बोले- कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला-

हिंदू तीर्थ कल्कि धाम के शिलान्यास में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज संतों की भक्ति और जनता की भावना से एक और पवित्र स्थान की आधारशिला रखी जा रही है। आचार्यों और संतों की उपस्थिति में भव्य कल्कि धाम की आधारशिला रखने का सौभाग्य मिला। मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था का एक और महान केंद्र बनकर उभरेगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती भी है, इसलिए यह दिन और भी पवित्र और अधिक प्रेरणादायक हो जाता है। इस अवसर पर मैं छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में आदरपूर्वक नमन करें और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करे।

मोदी ने कहा कि आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा था कि हर किसी के पास देने के लिए कुछ न कुछ है लेकिन मेरे पास कुछ नहीं है, मैं केवल अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकता हूं। प्रमोद जी, अच्छा हुआ आपने मुझे कुछ नहीं दिया, वरना जमाना ऐसा बदल गया है कि अगर आज के जमाने में सुदामा श्री कृष्ण को चावल देते और वीडियो सामने आ जाता तो शीर्ष अदालत में जनहित याचिका दायर कर दी जाती और फैसला आएगा कि भगवान कृष्ण को भ्रष्टाचार में कुछ दिया गया था और भगवान कृष्ण भ्रष्टाचार कर रहे थे। बेहतर होगा कि आपने अपनी भावनाएं व्यक्त कीं और कुछ नहीं दिया।

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले 10 सालों में हमने एक नया भारत देखा है। भारत देश विकास के पथ पर काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। सीएम योगी ने कहा कि आज वैश्विक मंच पर पीएम मोदी का सम्मान है। देश की सभी सीमाएं एकदम सुरक्षित हैं।

लोकसभा चुनावों में भी होगा भाजपा के फायदा-

कई राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार बीजेपी इस मौके को लोकसभा चुनावों में भुनाना चाहती है। संभल में समाजवादी पार्टी के सांसद और किसान आंदोलन के कारण भी भाजपा की पकड़ थोड़ी कमजोर हो गई हैं। मुस्लिम बहुल इलाका होने के कारण भाजपा को थोड़ी मुश्किलें हैं जिन्हे भाजपा इस मौके से भुनाना चाह रही हैं।
कुछ राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक इस कारण से बीजेपी को पिछले चुनावों से भी ज्यादा फायदे की उम्मीद हैं।

हिंदू वोट बैंक भी नजर- 

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के बाद इसे भी हिंदू वोट बैंक के तौर पे देखा जा रहा हैं। अवध समेत पूरे पूर्वी यूपी में भाजपा राम मंदिर के वजह से मजबूत दिख रही है जबकि अब कल्कि धाम के शिलान्यास के वजह से पश्चिमी यूपी और हिंदू वोटर्स को लुभाने का प्रयास हैं।

प्रधान मंत्री मोदी का ये दौरा इस तरह कई तरह से महत्वपूर्ण है और उनका ये संभल का दौरा उन्हें कई फायदे पहुंचाने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.