UP (भदोही) : बंद मकान से लाखों की चोरी, मुंबई से घर पहुंचे रहवासियों के उड़े होश

रामकृष्ण पाण्डेय | navpravah.com

भदोही (यूपी) | कोइरौना थाना क्षेत्र के कलिक मवैया गांव में एक बंद मकान से करीब 15 से 20 लाख कीमत के आभूषण, बर्तन आदि की बड़ी चोरी की वारदात हुई है। सोमवार को जब घर के मालिक रमाकांत तिवारी परिवार संग घर पहुंचे, तो मकान में हुई चोरी की घटना देख होश उड़ गए। सूचना पर स्थानीय पुलिस घटना की तहकीकात में जुट गई है। फोरेंसिक टीम ने भी मौके से साक्ष्य जुटाए हैं।

पीड़ित के अनुसार लाखों रुपये के सोने की चैन, तीन अंगूठी, मंगलसूत्र, 4 स्वर्ण कंगन, करधनी सहित टीवी, बर्तन, कपड़े आदि मंहगें सामान चोरी हुई है। पुलिस की निष्क्रियता से आये दिन हो रही चोरी, छिनैती की वारदातों से इलाके में दहशत का माहौल है।

छत से सीढ़ी के रास्ते घर में घुसे थे चोर, लूट ले गए करीब 20 लाख का माल-

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कोइरौना क्षेत्र के कलिक मवैया गांव निवासी रमाकांत तिवारी परिवार समेत मुंबई रहते हैं। बीच बीच में शादी-विवाह आदि मौकों पर गांव आना जाना हुआ करता है। दो माह पूर्व गांव के पक्के मकान में ताला लगाकर सभी मुम्बई चले गए थे। किसी कार्यक्रम हेतु सोमवार को मुंबई से परिवारजन घर पहुंचे और ताला खोला, तो मुख्य द्वार अंदर से बंद किया हुआ था। किसी तरह जब अंदर दाखिल हुए, तो नजारा देख पैरों तले जमीन खिसक गयी। कई कमरों के दरवाजे के ताले टूटे हुए थे और सामान तितर-बितर थे। अंदर रखे बक्से व अलमारी के ताले तोड़ सोने-चांदी के गहने, स्टील पीतल के कई सेट बर्तन, कपड़े आदि महंगे सामान चोर उठा ले गए थे।

स्थिति देख लोगों का कहना था कि चोर छत पर चढ़ सीढ़ी के दरवाजे का ताला चटकाकर नीचे उतरे होंगें। कमरों का ताला तोड़ उसी रास्ते सामान पार कर दिए। चोरों ने अंदर से मुख्य द्वार को अंदर से बंद भी कर दिया था। गृहस्वामी की मानें तो चोरी गए आभूषणों आदि की कीमत लगभग 20 लाख रुपये है। सूचना पर थानाध्यक्ष गीता राय ने टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर छानबीन की। चोरी की इस बड़ी वारदात की सूचना से इलाके में हड़कंप रहा।

चोरी की घटनाओं पर नही लग पा रहा अंकुश, तहरीर दर्ज करने में भी होती है आनाकानी-

क्षेत्र में चोरियों की कई बड़ी वारदातें हो चुकी हैं। किंतु पुलिस अक्सर लीपापोती करती दिखती है। एक दो दिन छानबीन व सक्रियता का नाटक दिखाकर सन्न मार लेती है। ज्यादातर मामलों में तो एफआईआर दर्ज ही नहीं की जाती, जिनमें हुई भी तो खुलासे नहीं होते। बढ़ती चोरी की घटनाओं से ग्रामीण सकते में हैं। पलक झपकते किसी रात चोर उनकी गाढ़ी कमाई और संपत्ति पर डाका डाल देते हैं। अभी दो माह पूर्व ही उक्त घटनास्थल के बगल के एक गांव में बंद मकान में लाखों की चोरी हुई थी, लेकिन पुलिस के हाथ खाली हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.