UP: भदोही के सीएचसी पर ब्लड टेस्ट के नाम पर चूसा जा रहा मरीजों का खून

भदोही: सीएचसी पर ब्लड टेस्ट के नाम पर चूसा जा रहा मरीजों का खून

सीएचसी प्रभारी की सरपरस्ती में कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, आमजन त्रस्त,जानकारी होने के बाद भी प्रभारी बोल रहे सफेद झूठ।

धरती के भगवान फेर सरकार सरकार के दावों पर पानी, ब्लड टेस्ट का पैसा दिला कर रहे कमीशनखोरी।

रामकृष्ण पाण्डेय | navpravah.com

जिले में स्वास्थ्य महकमे का बुरा हाल है। सीएचसी डीघ में पैथालॉजी यानी खून जांच के नाम पर मरीजों का खून चूसने का बड़ा खेल चल रहा है। जिसमें नीचे से लेकर ऊपर तक के अधिकारियों की मिलीभगत नजर आ रही है। यहां कमीशन की सेटिंग गेटिंग कर दवाएं भी बाहर से लिखी जा रही हैं।

पिछले दिनों क्षेत्र के नारेपार गांव निवासी गर्भवती महिला को लेकर उनके परिजन सीएचसी पहुंचे थे। जिनसे अस्पताल में जांच के लिए 100 रुपये बताकर पहले सैम्पल लिए गए। फिर सैम्पल लेने के बाद 600 रुपये जांच के लिये ले लिए गए। बताया गया कि बाहर से डॉक्टर बुलाये गए थे। परिजनों ने पूरे मामले के सम्बंध में वीडियो बनाया, फिर वहीं पर एक साथ मौजूद चिकित्सा अधीक्षक व अन्य डॉक्टरों से भी वीडियो बनाते हुए इस बात की जानकारी दी और आरोप लगाया। किंतु किसी जिम्मेदार की जुबान नही खुली।

दो-तीन दिन तो चिकित्सा अधीक्षक मामले के सम्बंध में बयान देने से भागते रहे। किंतु गुरुवार को आमना सामना होने पर मामले से अनभिज्ञता जाहिर की। यही नही वह बातचीत में बार बार बयान बदलकर बचते नजर आए। जबकि परिजन वीडियो में साफ साफ आरोप उनके मुंह पर ही लगाते दिख रहे हैं। फिर उन्होंने कहा कि मामला संज्ञान में आया है, अगर नाम आप लोग बताएंगें तो कार्रवाई की जाएगी। उनके साथ बैठा एक चिकित्सक भी नेताओं की तरह बीच बचाव करता नजर आया।

आखिर जानकारी होने के बावजूद इस पर चिकित्सा अधीक्षक ने एक्शन क्यों नही लिया। वह आखिरकार बचा किसे रहे हैं। अनभिज्ञ होने के बाद भी मीडियाकर्मियों से क्यों भागते रहे। फिलहाल अब देखना है कि पर्दे के पीछे चल रहे भ्रष्टाचार के इस खेल में शामिल मगरमच्छों पर कार्रवाई होती है या नही, यह अपने आप में बड़ा सवाल है। फिलहाल इस कारनामे से आमजन को जेबें ढ़ीली करनी पड़ रही हैं। जिसको लेकर लोगों में रोष है।

स्वास्थ्य कर्मियों का यह कारनामा सरकार की छवि को भी धूमिल कर रही है। सरकार के निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं व सुविधाएं मुहैया कराने के दावे पर भी पानी फेर रही है। वहीं दूसरी ओर कमीशनखोरी से स्वास्थ्यकर्मियों की चांदी कट रही है।

लगा आरोप, एक दशक से कुंडली मारे बैठे हैं चिकित्सा प्रभारी-

मरीजों का आरोप है कि जिन्हें वर्तमान में सीएचसी का प्रभारी बनाया गया है वह पिछले करीब दस-बारह सालों से डीघ में ही चिकित्सक के पद पर तैनात रहे हैं। अधिकारियों व क्षेत्रीय लोगों एवं स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों से अच्छी पैठ होने के चलते उनकी मिलीभगत से इस तरह के भ्रष्टाचार का खेल किया जा रहा है। लोगों का आरोप है कि एक दशक से अधिक समय से डॉ. फूलचंद पहले चिकित्सक और अब चिकित्सा प्रभारी के पद पर डीघ में कुंडली मारे बैठे हुए हैं। उनकी सरपरस्ती में केंद्र के कर्मचारी भ्रष्टाचार व स्वास्थ्य सेवाओं में धांधली व संवेदनहीनता बरत रहे है।

चिकित्सा प्रभारी को बताने पर भी वे किसी मामले का संज्ञान नही ले रहे हैं। वास्तव में केंद्र पर चल रहे इस तरह के भ्रष्टाचार के खेल से विज्ञ होने के बावजूद प्रभारी ने अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने पहले कहा कि मामला रविवार या सोमवार का है। फिर कहा कि मीडियाकर्मियों से मामले की संज्ञानता हुई है। जबकि वह उसी दिन परिजनों द्वारा आरोप लगाने के दौरान वीडियो में मौन साधे और आनाकानी करते दिख रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.