देश का सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमितों का शहर बना पुणे

न्यूज़ डेस्क | नवप्रवाह न्यूज़ नेटवर्क

महामारी कोरोना के संकट काल के बीच पुणे शहर देश के सबसे अधिक संक्रमित मरीजोंवाला शहर साबित हुए हैं।पुणे जिले में अब तक कुल 1.82 लाख कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जो कि देश में एक शहर के लिहाज से सबसे अधिक है। देश में सबसे ज्यादा कोविड मामले जिन पांच शहरों में हैं, उनमें पुणे समेत महाराष्ट्र के तीन शहर शामिल हैं। उनमें मुंबई, चेन्नई, ठाणे, बेंगलुरु का समावेश है।

गौरतलब हो कि पुणे से ही महामारी कोरोना ने महाराष्ट्र में एंट्री की थी। सर्वाधिक संक्रमितों वाले टॉप पांच शहरों में पुणे के बाद दूसरे पायदान पर मुंबई है, जहां कुल कोविड संक्रमण के 1.48 लाख मामले सामने आए हैं। तीसरे पायदान पर चेन्नई शहर है, यहां 1.37 लाख केस मिले हैं। इसके बाद इस सूची में ठाणे जिला चौथे नंबर पर है जहां 1.35 लाख मामले दर्ज हैं। वहीं बेंगलुरु पांचवें स्थान पर है, जहां 1.35 लाख मामले सामने आए हैं।बुधवार को पुणे शहर ने दिल्ली के 1.79 लाख मरीजों की संख्या को पार कर लिया है। अब यह शहर में देश में सबसे अधिक मरीजों का शहर है।

पुणे में ही मिले थे पहले दो मरीज-

पुणे शहर से ही महाराष्ट्र में कोरोना के पहले दो मरीज मिले थे। इसके बाद में संक्रमण का प्रभाव बढ़ा तो मुंबई शहर इसकी चपेट में आ गया। मुंबई में मई, जून, जुलाई और अगस्त के महीने में संक्रमण के मामले बढ़ते रहे। जबकि पुणे में सिर्फ जुलाई महीने में इतने मामले बढ़े कि इसकी रफ्तार बेकाबू हो गई। 14 से 27 जुलाई के बीच देश में कुल 5 लाख 74 हजार 858 मामलों की पुष्टि हुई। इनमें 37 हजार 950 मरीज अकेले पुणे से थे।पुणे जिले में जितने नए केस आ रहे, उसमें बड़ा हिस्सा पुणे और पिंपरी चिंचवड़ के शहरी क्षेत्र का है.

पुणे शहर में अब तक 1.04 संक्रमित मिले-

बुधवार तक पुणे शहर में 1.04 लाख केस मिले हैं, जबकि यहां 2607 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। वहीं पुणे ग्रामीण में 27 हजार 863 कोरोना मरीज मिल चुके हैं और 745 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। वहीं पिंपरी चिंचवड़ के हिस्से में कुल 51 हजार 306 मामलों की पुष्टि हुई है और 879 लोग बीमारी के कारण जान गंवा चुके हैं।हालांकि अब तक 36 हजार 171 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर भी लौट गए हैं। यहां पुणे मनपा आयुक्त विक्रम कुमार का कहना है कि इस शहर में हर रोज करीब 11 हजार टेस्ट कराए जा रहे हैं। इस कारण यहां पर मरीजों की संख्या सबसे अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.