Cyclone Nisarga: रेड अलर्ट पर मुंबई, 100 किमी. प्रति घंटे की रफ़्तार से चल सकती हैं हवाएं

न्यूज़ डेस्क | navpravah.com 

महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात निसर्ग बुधवार तीन जून को दस्तक दे सकता है। एहतियातन सरकार ने मुंबई और आस-पास के जिलों को हाई अलर्ट पर रखा है और एनडीआरएफ की टीम ने पालघर तटीय इलाकों पर दलों को तैनात कर दिया हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये राज्य की तैयारियों का जायजा लिया है।

एनडीआरएफ ने खतरे की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले जिलों में नौ दल तैनात किये गए हैं। तीन दल मुंबई में, दो पालघर, एक ठाणे, एक रायगढ़, एक रत्नागिरी और एक सिंधुदुर्ग में एनडीआरएफ ने बचाव कार्य दल तैनात कर दिए हैं। एनडीआरएफ महाराष्ट्र सरकार के राहत और पुर्नवास विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है। एनडीआरएफ इन जिलों के स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर पहले से अपनी तैयारी में जुटी है।

एनडीआरएफ अधिकारियों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि निसर्ग एक भयानक चक्रवात है, जिसमें 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की उम्मीद है। हालाँकि NDRF की टीम महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों के आस-पास से लोगों को निकालने का काम कर रही है।

एनडीआरएफ अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के समय में राज्य में चक्रवात की वजह से कोई परेशानी न आये, यही हमारी कोशिश है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश यही रहेगी कि इस संकट के दौर में बिजली की कटौती न हो। मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि मछुवारों को समुद्र से वापस आने के लिए बोल दिया गया है, ताकि इस चक्रवात में किसी एक की भी जान ना जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.