महाराष्ट्र: सीट शेयरिंग को लेकर NDA में माथापच्ची, क्या अमित शाह सुलझा पाएँगे समस्या ?

ब्यूरो | navpravah.com

मुम्बई | लोकसभा चुनावों को लेकर महाराष्ट्र की राजनीति दिन ब दिन पेंचीदा होती जा रही है। जहां एक तरफ इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग तय नहीं हो पा रही, वहीं एनडीए में भी कुछ संतुलित नहीं लग रहा हैं। गृहमंत्री कल इन उठा-पटकों के बीच महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे।

अमित शाह का दौरा बीजेपी के पहली लिस्ट जारी होने के बाद होने जा रही हैं। बीजेपी ने जिन 195 लोगों को मैदान में उतारा हैं उसमें से एक भी नाम महाराष्ट्र से नहीं हैं।

गृहमंत्री अमित शाह अपने दौरे के दौरान अकोला में बैठक कर चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे और वहीं उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव में एक युवा सम्मेलन और संभाजीनगर में एक रैली को भी संबोधित करेंगें।

महाराष्ट्र में NDA के साथ क्या हो रही है दिक्कत?

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी का यहां गठबंधन से थोड़ा मतभेद हैं और बात बनने में अड़चन आ रहीं हैं। लेकिन, ये माना जा रहा हैं कि अब अमित शाह के दौरे के बाद सारी समस्या सुलझ जाएगी।

महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष सी बावनकुले ने कहा कि अमित शाह विदर्भ क्षेत्र के अकोला में एक बैठक करेंगे जहां अकोला, बुलढाणा, अमरावती, चंद्रपुर और वर्धा जैसी प्रमुख सीटों की समीक्षा की जाएगी। यह माना जा रहा है कि इन सीटों पर एनडीए के बीच बात बनने में दिक्कत महसूस हो रही है।

किन सीटों पर है समस्या?

सूत्रों के अनुसार जिन सीटों पर मामला फंस रहा हैं उन में से एक अमरावती की भी सीट है जहां से निर्दलीय महिला सांसद नवनीत राणा हैं।

एनडीए में ये सीट ही सबसे ज्यादा फंसी नजर आ रही हैं। हालांकि खबर ये भी आ रही है कि नवनीत राणा बीजेपी के टिकट से लड़ने के लिए तैयार हो गईं हैं। लेकिन वो एससी जाति के प्रमाण पत्र हासिल करने के गलत तरीके को लेकर एक मामले में आरोपी हैं और इस पर मामला सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है जबकि (शिंदे गुट) भी इस सीट से चुनाव लड़ना चाहती है।

दूसरी सीट है चंद्रपुर, जहां बीजेपी को उम्मीदवार चयन को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पार्टी राज्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को मैदान में उतारने की योजना बना रही थी लेकिन पार्टी के कुछ नेता ऐसा नहीं चाहते हैं।

अगर बात करें कोंकण क्षेत्र की तो बीजेपी और शिवसेना (शिंदे गुट) दोनों सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी सीट चाहती हैं। केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने ने कहा कि बीजेपी ही इस सीट पर चुनाव लड़ेगी।

अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी और बीजेपी के बीच पश्चिमी महाराष्ट्र की सीट शिरूर को लेकर मतभेद दिख रहा हैं, इस समय इस सीट से मौजूदा सांसद अमोल कोल्हे हैं।

डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने क्या कहा?

सीट बंटवारे को लेकर खींचतान की खबरें सामने आने पर डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि एनडीए की किसी भी पार्टी के साथ कोई अन्याय नहीं होगा। उन्होंने कहा, “सीटों का बंटवारा जमीनी हकीकत और उम्मीदवारों की जीत की ताकत को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि गठबंधन के तीन सहयोगियों में से किसी पर भी गलत प्रभाव ना पड़े।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.