बॉल टेंपरिंग की घटना ने क्रिकेट के स्तर को घटाया -एमसीसी

बॉल टेम्परिंग

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने हाल में बॉल टेम्परिंग विवाद को देखते हुए आज कहा कि स्टीव स्मिथ ने जो किया वह खेल के स्तर से काफी नीचे था और इसे कायम रखने के लिए खिलाड़ियों के रवैये और तहजीब में बड़े बदलाव की जरूरत है।

स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान साथी खिलाड़ी कैमरन बैनक्रोफ्ट के साथ मिलकर पीली टेप से गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए आईसीसी ने एक टेस्ट के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

क्रिकेट के नियमों को लागू करने वाले एमसीसी के सहायक सचिव जान स्टेफेनसन ने कहा, गेंद की हालत में बदलाव करना नियम 41 के अंतर्गत प्रतिबंधित है। इसमें यह भी लिखा है कि दोनों टीमों के कप्तानों की जिम्मेदारी होती है कि वे खेल भावना और नियमों के अंतर्गत खेल खेलें।

उन्होंने कहा, मौजूदा दक्षिण अफ्रीका/ ऑस्ट्रेलिया सीरीज में कुछ खिलाड़ियों का व्यवहार और हाल के दिनों में हुए मैचों में हुई कुछ घटनायें देखकर लगता है कि जो स्तर क्रिकेट पंसद करने वाले परिवारों की भविष्य पीढ़ियों को प्रेरित करने के लिए जरूरी होता है। उसमें काफी गिरावट आयी है जो कि भविष्य के लिए सही नहीं है।

स्टेफेनसन ने आगे कहा कि, समय आ गया है कि खेल की जिम्मेदारी लेने वाले सभी खिलाड़ियों के रवैये में बदलाव हो ताकि युवा खिलाड़ियों को ऐसे आदर्श क्रिकेटरों दिए जाये जो खेल भावना और इसके मानकों को बरकरार रख सकें।

इस मामले में सजा का ऐलान करते हुए स्टीव स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा उनकी 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। बॉल टैंपरिंग करने वाले बेनक्रॉफ्ट को आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के तहत लेवल 2 का दोषी माना गया है और बेनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.