केपटाउन टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 286 रनों पर सिमटी, भुवनेश्वर ने झटके 4 विकेट

सुनील यादव | Navpravah.com

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन देखने को मिला। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 286 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट भुवनेश्वर कुमार ने झटके। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी अपने टीम के लिए 2 विकेट का योगदान दिया।   

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई दक्षिण अफ्रीका को भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने एक के बाद एक झटके दिए। दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका मैच के पहले ही ओवर में डीन एल्गर के रूप में लगा, जो भुवनेश्वर की एक बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे पकड़े गये। शून्य पर पहला झटका लगने के बाद पिच पर आये हासिम अमला ने संभल कर शुरुआत की। भुवनेश्वर ने अपने अगले ही ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज मकराम को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद हासिम अमला भी ज्यादा कुछ योगदान देने में असमर्थ रहें, उन्हें भी भुवनेश्वर ने कॉट बिहाइंड आउट कर पवेलियन भेजा। 

महज 12 रन के स्कोर पर अपने 3 महत्त्वपूर्ण बल्लेबाजों को खोने के बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने सम्भलते हुए टीम का स्कोर 50 के पार पहुँचाया। अनुभवी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने ताबड़तोड़ रन बनाकर भारतीय गेंदबाजों पर प्रेशर डालने की पूरी कोशिश की, लेकिन 126 के स्कोर पर एबी डिविलियर्स बुमराह की एक अंदर आती गेंद को पढ़ने में चूक गये और उनके स्टंप बिखर गए। एबी डिविलियर्स ने 66 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस भी उनके पीछे-पीछे आउट होकर चलते बने, उन्होंने 62 रनों की पारी खेली। 

बाद के पिछले बचे 5 बल्लेबाजों ने टीम को एक बेहतर टोटल तक ले जाने में प्रयास किया पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहने से दक्षिण अफ्रीकन टीम 286 रनों पर ऑल आउट हो गई। अब भारत को बचे हुए 17 ओवर खेलने हैं। इस बीच भारतीय टीम के लिए अगला लक्ष्य होगा कि किसी तरह आज विकेट न दिया जाए, ताकि कल पूरा दिन खेल कर टीम के लिए एक बेहतर स्कोर बनाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.