बांग्लादेश पर डबल अटैक: बैटिंग के बाद बॉलिंग में भी कहर ढाएंगे अश्विन-जडेजा

नृपेंद्र कुमार मौर्य | navpravah.com

नई दिल्ली | चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भारतीय टीम और बांग्लादेश के बीच चल रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेहद रोमांचक हुआ। मैच के पहले दिन, गुरुवार (19 सितंबर), भारतीय टीम ने 6 विकेट पर 339 रन बनाए। स्पिन ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की शानदार बल्लेबाजी ने टीम को संभाला। अश्विन 102 रन और जडेजा 86 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर हैं। दूसरे दिन, भारतीय टीम इन्हीं दोनों बल्लेबाजों के दम पर अपनी पारी को आगे बढ़ाएगी।

पहले दिन का खेल शुरू होने पर बांग्लादेशी गेंदबाजों ने भारत को शुरुआती झटके दिए थे। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 34 रनों पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे। शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा जल्दी ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने कुछ संघर्ष किया, लेकिन 144 रनों तक पहुंचते-पहुंचते आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट चुकी थी।

बांग्लादेशी तेज गेंदबाज हसन महमूद ने चार विकेट लेकर भारत की शुरुआत को बुरी तरह हिला दिया। उनके साथ नाहिद राणा और मेहदी हसन मिराज ने भी एक-एक विकेट झटका। पहले सत्र में बांग्लादेश पूरी तरह से हावी थी और ऐसा लग रहा था कि भारत जल्द ही ढेर हो सकता है। लेकिन, इसके बाद मैदान पर आए रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन, जिन्होंने मैच की तस्वीर बदल दी।

अश्विन और जडेजा की इस जोड़ी ने बांग्लादेशी गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया। दोनों ने न केवल विकेट गिरने से रोका, बल्कि तेजी से रन भी बनाए। अश्विन ने अपना छठा टेस्ट शतक जड़ा, जबकि जडेजा ने 86 रनों की नाबाद पारी खेली। इन दोनों के बीच 227 गेंदों पर 195 रनों की नाबाद साझेदारी हुई, जो बांग्लादेश के खिलाफ सातवें या उससे निचले क्रम के किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और जहीर खान के नाम था, जिन्होंने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ 133 रनों की साझेदारी की थी।

पहले दिन के अंत तक भारतीय टीम ने 339 रन बना लिए थे, और अश्विन-जडेजा की जोड़ी दूसरे दिन भी बल्लेबाजी की शुरुआत करेगी। बांग्लादेशी गेंदबाजों के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण दिन होगा, क्योंकि उन्हें इन दोनों सेट बल्लेबाजों को जल्दी आउट करना होगा, ताकि भारतीय टीम को और बड़े स्कोर तक पहुंचने से रोका जा सके।

दूसरी ओर, भारत के पास अब बड़ा स्कोर खड़ा करने का सुनहरा मौका है। टीम के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप जैसे तेज गेंदबाजों के साथ-साथ अश्विन और जडेजा की स्पिन जोड़ी है, जो बांग्लादेशी बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकती है। चेपॉक की पिच पर दूसरे दिन स्पिन का असर ज्यादा होने की उम्मीद है, इसलिए भारतीय टीम का ध्यान जल्द से जल्द बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेलने पर रहेगा।

बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिए यह अग्निपरीक्षा होगी, क्योंकि पहले दिन गेंदबाजी में बेहतर शुरुआत के बावजूद वे भारतीय टीम को जल्दी आउट नहीं कर सके। अब उनके बल्लेबाजों को अपनी टीम को वापसी दिलाने की जिम्मेदारी निभानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.