आज से शुरू होगा भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट मैच, होगी इनपर नज़र

सुनील यादव | Navpravah.com

आज से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका में किसी सीरीज को जीतने में नाकाम रही भारतीय टीम इस बार इस श्रृंखला को जीतकर अपने ऊपर लगे इस धब्बे को मिटाने की भरसक कोशिश करेगी। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारत में मिली अपनी पिछली हार का बदलना चुकता करना है।

साल 2015 से अबतक भारतीय टीम टेस्ट श्रृंखलाओं में अविजीत रही है। इस बीच भारतीय टीम ने 9 टेस्ट श्रृंखला अपने नाम किया, जो कि विश्व रिकॉर्ड की बराबरी है। लेकिन यह सभी श्रृंखलाएं ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ उनके देश में नहीं जीतीं गई हैं। रैंकिंग की बात करें, तो भारत पहले और दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर बरकरार है। दक्षिण अफ्रीका पिछली हार का बदला लेने के इरादे से सीमर्स को सपोर्ट करती पिचों का निर्माण कर चुकी है। जिसको देखते हुए भारतीय बल्लेबाजों के लिए यह श्रृंखला संघर्षपूर्ण होने वाली है।

भारत के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को दक्षिण अफ्रीकन पिचें बेहद रास आती हैं। शायद इसलिए इनका यहां औसत करीबन 70 के आस-पास है। पिछले दक्षिण अफ्रीकन दौरे में इन दोनों बल्लेबाजों ने 2 मैचों में अच्छे स्कोर किये थे, जिसे देखते हुए फिर एक बार इस जोड़ी से बेहतर प्रदर्शन के कयास लगाए जा रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के स्पीड गन कहे जाने वाले डेल स्टेन को अफ्रीका के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए केवल 5 विकेट की जरूरत है। भारत के खिलाफ डेल स्टेन का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। स्टेन ने भारत के खिलाफ खेले गए 12 टेस्ट मैचों में 63 विकेट हासिल किए हैं। केपटाउन की पिच भी स्टेन को बहुत भाती है, यहां खेले गए पिछले 12 टेस्ट मैचों में स्टेन ने 65 शिकार किये हैं।

दक्षिण अफ्रीका की नेशनल टीम से चोट के कारण एबी डिविलियर्स और डेल स्टेन काफी समय से बाहर चल रहे थे। इसलिए यह श्रृंखला इनके लिए वापसी श्रृंखला होगी। अब देखना ये है कि भारतीय खिलाड़ी इस श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीकी टीम का किस तरह सामना करते हैं। आज केपटाउन के न्यूलैंड स्टेडियम पर यह मैच भारतीय समय के अनुसार 2 बजे से खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.