कवि संगम की ‘दस्तक’ में युवा कवियों ने बाँधा समां

नई दिल्ली | navpravah.com

पश्चिमी दिल्ली के रोहिणी स्थित टेक्निया सभागार में युवा कवि सम्मेलन ‘दस्तक’ का आयोजन किया गया, जिसमें देश भर से चयनित 15 युवा कवियों ने काव्य पाठ किया। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल के जन्मदिन के उपलक्ष में प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है।

जगदीश मित्तल की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह, सम्मानित अतिथि के रूप में बाबा सत्यनारायण मौर्य, श्याम सुन्दर अग्रवाल, रोशन कंसल, संजीव गोयल, अश्वनी अग्रवाल, प्रवीण गर्ग व अन्य कई लोग उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ की गई। इस अवसर पर योगेश सिंह ने जगदीश मित्तल को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और उनकी संस्था के द्वारा साहित्य जगत में किये जा रहे कार्यों की सराहना की। इसके बाद युवा कवि हरीश पटेल व शशि श्रेया के संचालन में सरस्वती वंदना के साथ कवि सम्मेलन प्रारंभ हुआ। सभी कवियों ने श्री राम पर केंद्रित कविता का पाठ कर श्रोताओं को आनंदित किया। इस दौरान छत्तीसगढ़ से आए उमाकांत टैगोर ने आज के आदमी पर शानदार कविता का पाठ किया। प्रशांत बजरंगी ने जहाँ देशद्रोहियों पर प्रहार किया, वहीं पीयूष मालवीय ने पढ़ा “कितने ही मैडल रसोइयों में कैद हैं‌”। गोपाल पांडे ने अपने ओज स्वर मे पढ़ा “बाबरी को बाबरे उजाडते चले गए”। साथ ही ऋतिका, दिव्या, वैभव अवस्थी, मधु गौड़, जीवन लाल, रोहिणी, उन्नति, अभिजीत, अंकिता, आदि ने भी श्रेष्ठतम काव्यपाठ कर खूब तालियां बटोरी।

मल्लिका रुद्रा, अशोक बत्रा के संयोजन में आयोजित इस कार्यक्रम में युवा कवियों के प्रोत्साहन के लिए मनमोहन गुप्ता, अरुण गोयल, सुनील गुप्ता, डा. जयदीप बंसल, राजीव अग्रवाल, सीताराम मित्तल सहित अनेक व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम में देश के ओज के कवि डॉ हरिओम पंवार ने वीडियो सन्देश के माध्यम से अपनी शुभकामनाएं दीं। इस दौरान युवा कवियों के साथ साथ दर्शक दीर्घा में वरिष्ठ कवि सुदीप भोला, योगेन्द्र शर्मा, राजेश चेतन, अनिल अग्रवंशी, गजेन्द्र सोलंकी, रसिक गुप्ता, पीके आजाद, महेंद्र अजनबी, महेश शर्मा, कल्पना शुक्ला, मंजू शाक्या, बलजीत कौर, उपेंद्र पांडे, अशोक चावला, दास आरुही आनंद व अमरनाथ आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर दिल्ली पुलिस अधिकारी पंचम दस्तक के कवि राजेन्द्र कलकल को जगदीश मित्तल काव्य पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के समापन में सभी आमंत्रित अतिथियों ने अपना वक्तव्य देते हुए संगम परिवार के इस प्रयास की सराहना की। कार्यक्रम के सफल आयोजन में अशोक बत्रा, महेश शर्मा, ईश्वर मित्तल, कपिल गर्ग आदि ने पूर्ण सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.