यूपी निकाय चुनाव में लहरा रहा है बीजेपी का परचम

बीजेपी के सामने नई मुश्किल

सौम्या केसरवानी। Navpravah.com

यूपी नगर निकाय चुनावों के रुझान आना शुरू हो गए हैं, मेयर चुनाव में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। यूपी के 16 नगर निगमों में हुए मेयर चुनाव के रुझान और नतीजे आ गए हैं, 6 जगहों पर बीजेपी प्रत्याशी जीत गए हैं।

11 जगह बीजेपी आगे चल रही है, 2 जगह बीएसपी आगे चल रही है, बीजेपी ने अयोध्या, मुरादाबाद, सहारनपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, मथुरा और वाराणसी में हुए मेयर चुनाव में जीत दर्ज कर ली है। यूपी की 198 नगर पालिका में से 179 सीटों के रुझान आ चुके है, बीजेपी 76 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीएसपी 40 सीटों पर, एसपी 22 और कांग्रेस 5 सीटों पर आगे है।

बरेली से बीजेपी के उमेश गौतम आगे चल रहे हैं, मथुरा से बीजेपी के मुकेश आर्य जीत गए हैं, गोरखपुर से बीजेपी के सीताराम जायसवाल आगे हैं, गाजियाबाद से बीजेपी की आशा शर्मा आगे चल रहीं हैं, इलाहाबाद से अभिलाषा गुप्ता नंदी आगे चल रही हैं, अयोध्या से भी बीजेपी के ऋषिकेश उपाध्याय जीत गए हैं, मेरठ से बीएसपी की सुनीता वर्मा आगे चल रही हैं, वाराणसी से बीजेपी की मृदुला जायसवाल जीत गई हैं, आगरा से बीजेपी के दिगंबर सिंह आगे चल रहे हैं, मुरादाबाद से बीजेपी प्रत्याशी विनोद अग्रवाल जीत गए हैं, सहारनपुर से बीजेपी के संजीव जीत गये हैं।

नगर निकाय चुनाव में मतदान को लेकर सबसे ज्यादा उदासीनता शहरों में देखने को मिली। सबसे कम मतदान नगर निगमों में हुआ, वहीं नगर पंचायतों में अच्छा उत्साह देखने को मिला। नगर निगमों में जहां करीब 41.26 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ, वहीं पालिका परिषद में 58 प्रतिशत और नगर पंचायतों में 68.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मतगणना की निगरानी के लिए मतगणना स्थल पर सी.सी.टी.वी. कैमरे तथा वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, पहली बार नगरीय निकाय चुनाव में सभी पार्टियों ने अपने चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ा है। इन चुनावों को वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले जनता का मन टटोलने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.