‘नीच’ पर गरमाई सियासत, मणिशंकर ने कहा, “मेरी हिंदी कमजोर”

ManiShankar iyer commented on PM Modi
पारुल पाण्डेय | Navpravah.com
 
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर अपनी पार्टी को नुकसान पहुंचाने के मोर्चे पर हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक बयान दिया है। जिसपर गुस्साए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अय्यर को पीएम मोदी से माफी मांगने को कहा है। राहुल ने साफ शब्दों में कहा कि वह इस तरह की भाषा की कड़ी निंदा करते हैं। 
राहुल गाँधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘बीजेपी और प्रधानमंत्री अक्सर कांग्रेस पार्टी पर हमले के लिए खराब भाषा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कांग्रेस की संस्कृति और विरासत अलग है। मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री के लिए जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया है, मैं उसका समर्थन नहीं करता। कांग्रेस पार्टी और मैं उम्मीद करते हैं कि वह माफी मांगेंगे।’ 
इस बीच मणिशंकर अय्यर का बयान भी सामने आ रहा है, उनका कहना है कि पीएम उनके शब्दों का गलत अर्थ लगा रहे हैं। उन्होंने कहा, “मैं हिंदीभाषी नहीं हूं। मैंने इंग्लिश शब्द ‘LOW’ का मन में तर्जुमा किया ‘नीच’। मेरे कहने का मतलब नीची जाति में पैदा होने से नहीं था। यदि नीच शब्द का यह अर्थ भी हो सकता है, तो मैं माफी मांगता हूं। यदि कांग्रेस को गुजरात में इससे नुकसान हो तो मुझे इससे दुःख होगा।”
इसी बीच बीजेपी इसे एक षड्यंत्र के रूप में देख रही है। बीजेपी नेता अरुण जेटली के अनुसार, “कांग्रेस पहले पीएम के खिलाफ असभ्य भाषा का इस्तेमाल  करती है और जब लोग इस पर अपना गुस्सा जताने लगते हैं, तो कांग्रेसी माफ़ी मांग लेते हैं। 
वहीं पीएम ने सूरत में हो रही रैली के दौरान जवाब देते हुए इस बयान को गुजरात का अपमान बताया। उन्होंने कहा कि मैं भले ही नीची जाति का हूं, लेकिन काम ऊंचे किए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘ऊंच-नीच हमारे संस्कार में नहीं रहा, यह आपको ही मुबारक।
विदित हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली स्थित इंटरनेशनल बाबा साहेब आंबेडकर सेंटर का उद्घाटन करते हुए कांग्रेस पार्टी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा था। मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने एक परिवार को बढ़ाने के लिए बाबा साहेब के योगदान को दबाया। इससे नाराज कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर ने मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर डाली। उन्होंने मोदी को ‘नीच’ और ‘असभ्य’ तक कह डाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.