लोकसभा चुनाव 2024: उम्मीदवारों की पहली सूची आज जारी कर सकती है कांग्रेस पार्टी

सोनिया गाँधी
सोनिया गाँधी

संवाददाता | navpravah.com

नई दिल्ली | लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची आज जारी कर सकती है। कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़, केरल समेत अन्य राज्यों के 60 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती हैं। इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, चुनाव समिति में शामिल कई अन्य नेता, संबंधित राज्यों के प्रभारी और वरिष्ठ नेता शामिल थे।

सूत्रों के मुताबिक इन उम्मीदवारों में वायनाड की सीट से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का भी नाम शामिल हैं। सीईसी की बैठक में विभिन्न स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा भेजे नामों में से उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाई जाती है।

जिन 40 उम्मीदवारों का नाम कांग्रेस की पहली लिस्ट में ला सकती है, उनमें तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम पर भी चर्चा हुई है। इन दोनों दिग्गजों का नाम भी पहली लिस्ट में शामिल हो सकता है। सूत्रों की मानें तो केरल के सभी सांसदों को फिर से टिकट मिल सकता है। वहीं कर्नाटक और तेलंगाना की भी 6-6 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम CEC की बैठक में तय किए जा चुके हैं।

सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनंदगांव और पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को महासमुंद से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। बैठक में दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक और पूर्वोत्तर के राज्यों की लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया।

बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट ने कहा, ‘‘ अच्छी चर्चा हुई है। जिन राज्यों को लेकर सीईसी की बैठक हुई, वहां की एक-एक सीट पर चर्चा की गई।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी वायनाड से लड़ेंगे तो पायलट ने कहा, ‘‘जो भी निर्णय होगा उस बारे में आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की तरफ से अवगत करा दिया जाएगा।’’ बड़े नेताओं के चुनाव लड़ने की संभावना पर पायलट ने कहा, ‘‘जो भी व्यक्ति चुनाव जीतने की स्थिति में है, उसे पार्टी चुनाव लड़ने के लिए आदेश करेगी और वह चुनाव लड़ेगा। लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय सीईसी लेगी।’’

सीईसी की बैठक में दिल्ली की तीनों सीट पर एक से अधिक उम्मीदवार होने की वजह से कोई फैसला नहीं हुआ। कहा गया कि तीनों सीट पर एक सिंगल नाम पहले तय किया जाए। दिल्ली की तीनों सीट पेंडिंग रखी गई है। इस पर अंतिम फैसला कांग्रेस अध्यक्ष लेंगे।

बताते चलें कि कांग्रेस ने अभी तक कोई सूची जारी नहीं की है और वहीं भारतीय जनता पार्टी ने अपने पहली सूची में 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.