दिल्ली में परिवार के 11 सदस्यों की मौत, दो रजिस्टर ने खोले अहम राज

delhi
delhi

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

दिल्ली  में अब तक की सबसे बड़ी सनसनीखेज घटना में रविवार सुबह बुराड़ी स्थित एक घर में रविवार सुबह एक ही परिवार के 11 लोग संदिग्ध हालात में मृत पाए गए। वहीं, 24 घंटे बाद भी एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, लेकिन मामला सामूहिक आत्महत्या का है या किसी बाहरी शख्स ने हत्या की है, ये अब तक साफ नहीं है।

जहां 10 लोगों के शव लटके हुए मिले उसके पास ही एक कमरे से पुलिस ने 2 रजिस्टर बरामद किए हैं। दोनों रजिस्टरों में कई पेज भरे हुए हैं तो कुछ खाली हैं। ये पन्ने हाथ से लिखे गए हैं। हमारे पास इन नोट का पूरा ब्योरा तो नहीं है लेकिन जिस तरह से मौत का तरीका है, वही तरीका दोनों रजिस्टरों में लिखा गया है। इस बीच जांच टीम में घर में एक अजीबोगरीब बात नोटिस की है। घर के बाहर पानी की 11 पाइपें निकली हुई हैं, जिनमें से 7 पाइपों को मुंह जहां नीचे की ओर हैं, वहीं 4 पाइपों के मुंह ऊपर की ओर।

बता दें कि मृत मिले 11 सदस्यों में 7 महिलाएं थीं और 4 पुरुष सदस्य थे। हैरानी वाली बात यह है कि घर के अंदर से मिले रजिस्टर में मौत की तारीख और मौत का तरीका भी लिखा हुआ है। सबसे बड़ी बात है कि रजिस्टर में दर्ज तारीख यानी 30 जून की रात ही यह कांड हुआ और मौतों का तरीका भी वही है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक रजिस्टरों में लिखा है कि ‘रात में एक बजे के बाद जाप शुरू करो, मौत के पहले अपनी आंखें बंद करो कपड़े और रुई रखकर, मरते समय छटपटाहट होगी इसलिए अपने हाथ काबू करने के लिए उन्हें बांध लो, ये काम शनिवार और गुरुवार को अच्छा रहेगा।’

पुलिस सूत्रों के मुताबिक दोनों रजिस्टरों में मौत और मोक्ष के लेकर एक कहानीनुमा लंबा लेख है, जिसमें किसी आध्यत्मिक गुरु का नाम नहीं है लेकिन मौत की क्रियाओं को लेकर एक बड़ा हिस्सा है। पुलिस ये भी पता लगा रही है कि रजिस्टर में लिखी हैंडराइटिंग पूरे परिवार में किसकी है। पुलिस को कई पड़ोसियों और जानकरों से ये पता चला है कि ये पूरा परिवार बेहद धार्मिक था। इनके घर में हर दूसरे दिन शाम को कीर्तन होते थे। घर के बाहर हर रोज एक तख्ती पर श्लोक लिखे जाते थे। परिवार के सभी 11 लोग हर व्रत साथ करते थे, परिवार का एक सदस्य पिछले 2-3 साल से मौन व्रत पर था।

पुलिस ने मौके पर जाकर देखा कि जिन 10 लोगों के शव लोहे के जाल से लटके हुए हैं उनमें अधिकतर लोगों के गले से पूजा की चुन्नी बंधी हुई है। शक है कि घर में बुजुर्ग महिला जो एक कमरे में उल्टी पड़ी हुई मिली उसका घर के ही किसी सदस्य ने गला घोंटा। क्योंकि वो बुज़ुर्ग थी और उसका फांसी लगा लेना या उसे लटकाना आसान नहीं था। बाकी लोगों ने एक प्लान के तहत सुसाइड किया या फिर इनमें से कुछ लोगों ने कुछ लोगों को पहले फांसी के फंदे पर लटकाया और बाद में में खुद लटक गए हों क्योंकि कुछ लोगों के आंख पर कोई कपड़ा नहीं है। ये वो हो सकते हैं जिन्होंने सबसे आखिर में फांसी लगाई हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.