संगम नगरी की सौम्या पाण्डेय को आईएएस में चौथी रैंक

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com
सिविल सेवा परीक्षा 2016 में सौम्या पाण्डेय ने चौथी रैंक हासिल कर संगम नगरी का मान बढ़ाया है। डॉक्टर साधना पाण्डेय एवं आरके पाण्डेय की बेटी सौम्या ने अपने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में टॉप फाइव में जगह बनाई है। सौम्या के पिता शहर मे कोचिंग संचालक हैं और माँ डाक्टर हैं।
unnamed
इससे पूर्व इलाहाबाद की इवा सहाय ने 2009 में लड़कियों में पहली और ऑल इंडिया में तीसरी रैंक हासिल की थी। अपनी सफलता से खुश सौम्या ने कहा कि अब यह धारणा टूट गई है कि सिविल सेवा में मात्र बड़े शहरों के ही अभ्यर्थी सफल होते हैं।
सौम्या ने मुख्य परीक्षा में भूगोल को वैकल्पिक विषय के रूप में चुना। सौम्या का कहना है कि भूगोल प्रशासनिक सेवा के लिए सबसे रिलिवेंट सब्जेक्ट है, इससे जीएस की तैयारी में मदद मिली। इंजीनियरिंग ग्रेजुएट होने के बाद भी सौम्या ने मानविकी के सब्जेक्ट से सफलता हासिल कर यह भ्रम तोड़ दिया है कि इंजीनियरिंग के विषय स्कोरिंग होते हैं। सौम्या कहती हैं, हर विषय नंबर देते हैं, जरूरी है कि आपकी विषय पर पकड़ कैसी है।
सौम्या ने बताया कि मैंने 2015 में MNNIT इलाहाबाद से बीटेक कंप्लीट किया। उसके बाद एक साल तैयारी की, उस एक साल की तौयारी में ध्येय कोचिंग सेंटर का बहुत बड़ा रोल था। मैंने यहां से GS की तैयारी की थी। मेरे पैरेंट्स और परिवार ने बहुत साथ दिया। मम्मी-पापा से हर तरह का साथ मिला। इसके साथ साथ भगवान का आशीर्वाद था और थोड़ा सा लक भी साथ था, इसलिए पहली बार में ही यह सफलता मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.