उत्तर प्रदेश पुलिस को मिलेगी राहत की सांस, 10 दिन की ड्यूटी पर 1 दिन का आराम

अमित द्विवेदी,

उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों के लिए अच्छी ख़बर है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने काम के दबाव से परेशान पुलिसकर्मियों को 10 दिन की ड्यूटी के बाद 1 दिन का अवकाश देने का फैसला किया है। यह फैसला वर्तमान में पुलिस की अव्यवस्थित जीवनशैली को देखते हुए किया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, पुकिसकर्मियों को एक भी दिन साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलता। जिसकी वजह से उनके कार्य करने की क्षमता, जीवनशैली, व्यावहारिक और सामाजिक जीवन काफी प्रभावित हो जाता है। अब से सरकार इन्हें साप्ताहिक अवकाश की तरह हर 10 दिन पर एक दिन छुट्टी प्रदान की जाएगी।

हालाँकि इस महकमे में छुट्टी देने की कवायद लंबे समय से चल रही है लेकिन अभी तक इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका था। कुछ समय के लिए कुछ थानों पर साप्ताहिक छुट्टी देने का प्रयोग भी किया गया था लेकिन कर्मचारियों की कमी के चलते इसे जारी नहीं रखा जा सका।

उत्तर प्रदेश के इस निर्णय को कई लोग राजनितिक रंग भी देते नज़र आ रहे हैं। कुछ का कहना है कि प्रदेश सरकार चुनाव के पहले तमाम घोषणाएं मात्र जनता को खुश करने के लिए कर रही है। जिससे आगामी चुनाव पर इसका असर पड़े। लेकिन जनता सब समझती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.