अखिलेश के मंत्रिमंडल का विस्तार, 4 नए मंत्रियों को दिलाई गई शपथ

अमित द्विवेदी,

साल 2017 में उत्तर प्रदेश में विधनसभा का चुनाव होना है, ऐसे में राज्य में सपा सरकार किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहती। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र राज्य सरकार ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है। इस मंत्रिमंडल विस्तार में 4 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। वहीं मुख्यमंत्री ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री मनोज कुमार पांडेय को मंत्रिपरिषद से हटा दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल के विस्तार में जिन चार चहरे को जगह दी गई है, उनमेंसरोजिनी नगर के विधायक शारदा शुक्ला, अम्बिका चौधरी, नारद राय और रविदास मेहरोत्रा शामिल हैं। इसके अलावा कुछ ही दिन पहले बर्खास्त हुए नेता बलराम यादव को दोबारा कैबिनेट में जगह दे दी गई है।

इस पूरे घटनाक्रम में जो बात सबसे ख़ास रही, वो है उत्तर प्रदेश सरकार के इस कार्यक्रम में अखिलेश के चाचा शिवपाल की अनुपस्थिति। जानकारी के मुताबिक़ शिवपाल इस समय इटावा में हैं।शिवपाल कौमी एकता दल के सपा में विलय को रद्द किए जाने के फैसले से नाराज हैं। इसी के चलते उन्होंने कार्यक्रम से दूरी बना ली है।

माना जा रहा है कि ये उत्तर प्रदेश सरकार का आखिरी मंत्रिमंडल विस्तार होगा। इस विस्तार को वोटों के विस्तार के तौर पर भी देखा जा रहा है, इसीलिए इसमें जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का खास ख्याल रखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.