असम: विमान दुर्घटना में भारतीय वायु सेना के दो पायलट की हुई मौत

विमान दुर्घटना

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

असम में भारतीय वायुसेना का एक हेलिकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है, जिसमें दो पायलट की मौत हो गयी है। यह दुर्घटना आज माजुली द्वीप के सुमोयमारी चापोरी इलाके में हुई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वायुसेना के हेलिकॉप्‍टर ने दोपहर बाद तकरीबन 1:30 बजे जोरहट (असम) के रॉविराह हवाई अड्डे से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरा था, लेकिन ब्रह्मपुत्र नदी में स्थित माजुली द्वीप पर दुर्घटना का शिकार हो गया।

तेजपुर स्थित रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्द्धन पांडे ने बताया कि दुर्घटना में मारे गए दोनों पायलटों की पहचान कर ली गयी है। अधिकारियों ने बताया कि पायलटों ने आपातकालीन लैंडिंग का प्रयास किया था, लेकिन जिले के उत्तरी हिस्से में विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें आग लग गई। अरुणाचल प्रदेश में पिछले साल अक्‍टूबर में वायुसेना का एक हेलिकॉप्‍टर क्रैश हो गया था, इसमें सेना के सात जवानों की मौत हो गई थी। वह रूस निर्मित एमआई-17 श्रेणी का हेलिकॉप्‍टर था।

चीन की सीमा से लगे तवांग जिले में दुर्घटना होने के कारण इसको लेकर कई सवाल उठने लगे थे। वायुसेना के हेलिकॉप्‍टर ने तवांग के समीर खिरमू से उड़ान भर कर यांगस्‍ते जा रहा था। इसमें विंग कमांडर से लेकर स्‍क्‍वाड्रन लीडर तक को जान गंवानी पड़ी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.