टाटा मोटर्स ने इंडिया में लांच की अब तक की सबसे सस्ती Electric SUV, जानें कीमत

बिजनेस डेस्क। प्रतिष्ठित कार निर्माता कंपनी Tata Nexon EV ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार मंगलवार को बाजार में बिक्री के लिए उतार दी है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 13।99 लाख रुपये है। यह टाटा की पहली और देश में सबसे सस्ती Electric SUV है। Tata Nexon Electric तीन वेरियंट (एक्सएम, एक्सजेड प्लस और एक्सजेड प्लस एलयूएक्स) में बाजार में उतारी गई है। मार्केट में इसकी टक्कर एमजी मोटर की जेडएस ईवी और ह्यूंदै की कोना Electric SUV से होगी।

Tata Nexon EV में 30।2 किलोवाट लिथियम-आयन बैटरी पैक है। बैटरी पैक को फ्लोर के नीचे दिया गया है, जो बॉडी रोल को कम करने में मदद करेगा। इस Electric SUV में दिया गया Electric मोटर 129पीएस का पावर और 245एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Tata Moters का दावा है कि Nexon Electric एक बार फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर तक चलेगी। 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में इस Electric SUV को 9।9 सेकंड का समय लगेगा। स्टैंडर्ड 15ए एसी चार्जर से बैटरी को 20 पर्सेंट से 100 पर्सेंट चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। वहीं, फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है।

Nexon Electric स्टैंडर्ड Nexon (पेट्रोल-डीजल मॉडल) के फेसलिफ्ट मॉडल पर आधारित है। इस Electric SUV में ह्यूमनिटी लाइन ग्रिल, प्रोजेक्टर लाइट्स के साथ शार्प हेडलैम्प्स और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं। कार में चौड़ा एयरडैम, क्रोम बेजल्स के साथ फॉग लैम्प, नए अलॉय वील्ज और टर्न इंडिकेटर्स के साथ आउट साइड रियर व्यू मिरर्स हैं। स्टैंडर्ड Nexon से अलग इसमें Nexon EV की बैजिंग है। यह Electric SUV तीन कलर ऑप्शन- सिग्चेनर टील ब्लू, ग्लेशियर वाइट और मूनलाइट सिल्वर में उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.