किफायत के चक्‍कर में महाराष्ट्र में शिवाजी मेमोरियल की प्रतिमा होगी छोटी

शिवाजी मेमोरियल
शिवाजी मेमोरियल

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

महाराष्‍ट्र की सत्‍ता में आने के बाद बीजेपी ने मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी का तटीय इलाके में भव्‍य मेमोरियल बनाने की घोषणा की थी, दिसंबर 2016 में इस प्रस्‍तावित प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास और जल पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

अब इस प्रोजेक्‍ट के निर्माण लागत में कटौती का फैसला लिया गया है इसके चलते शिवाजी की प्रस्‍तावित प्रतिमा का संशोधित डिजाइन तैयार किया गया है, इसके तहत  शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई मूल प्रस्‍ताव की तुलना में 7.5 मीटर कम रह जाएगी।

महाराष्‍ट्र सरकार ने पहले इस प्रतिमा की ऊंचाई 121.2 मी का प्रस्‍ताव रखा था। इसमें अश्‍वारोही शिवाजी की प्रतिमा की ऊंचाई 83.2 मी और तलवार की लंबाई 38 मी निहित थी, इसकी कांस्‍य की प्रतिमा की पीठिका को मिलाते हुए इसकी कुल ऊंचाई 210 मी निर्धारित की गई थी।

अब इस साल निर्माण लागत में कटौती के प्रस्‍ताव के चलते प्रतिमा की ऊंचाई 83.2 मी से घटाकर 75.7 मी का संशोधित डिजाइन पेश किया गया है, इसकी तुलना में 38 मी के मूल प्रस्‍ताव वाली तलवार की लंबाई अब बढ़ाकर 45.5 मी कर दी गई है।

हालांकि जब विपक्ष ने सरकार के मंसूबों पर सवाल उठाए तो महाराष्‍ट्र सरकार ने स्‍पष्‍ट किया है कि कुल ऊंचाई में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, इसके साथ ही पिछले महीने राज्‍य सरकार ने यह निर्धारित किया कि इसकी कुल प्रतिमा की कुल ऊंचाई 210 मी से दो मीटर बढ़ाकर 212 मीटर की जाएगी।

इस प्रोजेक्‍ट का निर्माण एलएंडटी को करना है, इसने इस प्रोजेक्‍ट की अनुमानित लागत 3,826 रुपये का प्रस्‍ताव सरकार के सामने पेश किया था, सरकार ने इसमें कटौती की बात करते हुए 2500 करोड़ और साथ में जीएसटी जोड़ने की बात कही है, इससे इस प्रोजेक्‍ट पर कुल लागत 2800 करोड़ रुपये आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.