UP में देश का पहला सैनिक स्कूल, एक साल में देश में खुलेंगे 100 नए सैनिक स्कूल

Sainik School UP News

Sainik School UP News : उत्तर प्रदेश के चार दिवसीय दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लखनऊ पहुंचे और कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल के हीरक जयंती समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एक साल में देश भर में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य में 16 नए सैनिक स्कूल खोलने का आग्रह किया है।

देश का पहला सैनिक स्कूल यूपी में

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि कैप्टन मनोज कुमार पांडेय यूपी सैनिक स्कूल देश में स्थापित पहला सैनिक स्कूल है। इसका अनुकरण कर रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देश के विभिन्न स्थानों पर अन्य सैनिक स्कूलों की स्थापना की गई। उन्होंने कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि यह स्कूल पहला सैनिक स्कूल भी है, जिसने लड़कियों को शिक्षा प्रदान करना शुरू किया।

छात्राएं एनडीए परीक्षा में होंगी शामिल

राष्ट्रपति ने कहा कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के सैनिक स्कूलों में बेटियों की शिक्षा की घोषणा की है, लेकिन उत्तर प्रदेश के इस सैनिक स्कूल में तीन साल पहले से ही बेटियां शिक्षित हो रही हैं। यह पहला सैनिक स्कूल होगा, जिसकी छात्राएं इस साल एनडीए की परीक्षा में शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि इस स्कूल के शिक्षकों और छात्रों ने उत्कृष्टता की परंपरा स्थापित की है और अन्य सैनिक स्कूलों के लिए भी अच्छे मानक स्थापित किए हैं।

परमवीर चक्र से अलंकृत सैनिक स्कूलों के एकमात्र सैनिक

राष्ट्रपति ने कैप्टन मनोज कुमार पांडेय को याद करते हुए कहा कि राष्ट्र की सीमाओं की रक्षा के लिए उनके बलिदान के लिए हम हमेशा उनके और उनके परिवार के ऋणी रहेंगे। कैप्टन मनोज कुमार पांडेय ने वीरता और बलिदान की अद्भुत और अमर गाथा लिखी है। वह सभी सैनिक स्कूलों के छात्रों में एकमात्र सैनिक हैं, जिन्हें परमवीर चक्र से अलंकृत किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ संपूर्णानंद की प्रतिमा का किया अनावरण

राष्ट्रपति ने कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ संपूर्णानंद की प्रतिमा का भी अनावरण किया। डॉ संपूर्णानंद के नाम पर एक सभागार का उद्घाटन किया और स्कूल की क्षमता को दोगुना करने और स्कूल में लड़कियों के लिए छात्रावास की परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने डाक टिकट का विमोचन भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया।

ये लेख आपको कैसा लगा हमें फेसबुक पेज पर जरुर बताएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.