साइना ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन सुपर सीरिज किया अपने नाम, मोदी ने दी बधाई

अनुज हनुमत,

भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने रियो ओलंपिक से पहले अपनी तैयारियां पुख्ता करते हुए चीन की सुन यू को तीन गेम के रोमांचक फाइनल में हराकर दूसरा ऑस्ट्रेलियाई ओपन सुपर सीरिज खिताब जीता। साइना ने दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी को एक घंटे 11 मिनट तक चले फाइनल में 11-21, 21-14, 21-19 से हराया।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना ने क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की रेचानोक इंतानोन और सेमीफाइनल में चीन की यिहान वांग को हराया जो क्रमश: 2013 और 2011 में विश्व चैम्पियन रह चुकी हैं। इस सत्र के पहले खिताब के साथ साइना ने 56250 डॉलर ईनामी राशि भी जीती। यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन में साइना की दूसरी खिताबी जीत है, जिसने 2014 में भी यहां खिताबी जीत दर्ज की थी। साइना को इस खिताब के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।

सायना पिछले पांच मुकाबलों में सुन को पांचों बार हरा चुकी हैं, लेकिन इस बार उन्हें कड़ी चुनौती मिली। साइना पिछले साल दो अप्रैल को विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी थी। उन्होंने अगस्त में जकार्ता में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। वह नवंबर में चाइना ओपन सुपर सीरिज प्रीमियर के फाइनल में भी पहुंची लेकिन इसके बाद चोट के कारण उनका फॉर्म गिर गया।

इंडिया ओपन, मलेशिया ओपन, बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप में वह सेमीफाइनल में हारी। उन्होंने एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और जून में इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरिज में क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंच गई। इस जीत से आने वाले रियो ओलम्पिक की तैयारी में साइना को मनोवैज्ञानिक रूप से काफी मजबूती मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.