आज 5000 लोगों को मिलेगा 251 रूपए वाला मोबाइल फोन

अनुज हनुमत,

नई दिल्ली। तमाम विरोधों और जाँचों को झेलने के बाद अंततः दुनिया का सबसे सस्ता फोन बनाने का दावा करने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स ने गुरुवार को इस फोन को लांच किया। कम्पनी ने पहली खेप में केवल 5000 लोगों को ही यह फोन देने का निर्णय लिया है। जिन लोगों ने 251 रुपए वाले फोन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, उनको लकी ड्रा के जरिए यह फोन 251 रुपए में शुक्रवार से मिलना शुरू हो जाएगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले ग्राहकों में इस को लेकर जबरदस्त उत्साह है। कंपनी ने बताया कि मात्र 251 रुपए में मिलने वाले इस स्मार्ट फोन में सभी एप्लीकेशन चलेंगे और इसमें एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन भी मिलेगा। फोन में फ्रंट और रियर कैमरे के साथ LED फ्लैश भी है। अच्छी खासी मैमरी और दमदार रैम के साथ इस फोन के लिए 7.30 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, लेकिन चुनिंदा लोगों को ही यह फोन मिलेगा।

बताते चलें कि इस साल फरवरी में कंपनी ने 251 रुपए में स्मार्ट फोन देने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया तो चार दिन में ही साढ़े सात करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा दिया। इस प्रक्रिया के अलावा लाखों लोगों ने ऑफलाइन भी फोन खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा दिया। वेबसाइट पर प्रति सेकेंड 6 लाख से ज्यादा हिट होने के चलते वेबसाइट ही क्रैश हो गई। जिसके बाद मजबूरन कंपनी ने रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया। बाद में नेताओं से लेकर कई गेजेट एक्सपर्ट्स तक ने इस ऑफर पर सवाल उठाए। फरवरी में सस्ते फोन की खबर आग की तरह फैल गई। जितनी तेज़ी से यह ऑफर पॉपुलर हुई, उतनी ही तेजी से इसकी विश्वसनियता पर उंगली भी उठने लगी। लेकिन अब कंपनी का दावा है कि यह कोई मार्केटिंग स्टंट नहीं बल्कि 2 लाख लोगों को फोन देने की तैयारी है, जिसमें से 5000 लोगों को फोन देना शुरू कर दिया जाएगा और बाकि लोगो को भी जल्द ही दिया जायेगा।

इस फोन में 3 GHz क्वोड-कोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम, 8 जीबी इंटरनल मेमोरी, 4 इंच की स्क्रीन है। रिंगिंग बेल्स ने इस सबके लिए लगभग 70 करोड़ रुपए की इन्वेस्टमेंट की है, जिसमें से 30 करोड़ रुपए डिस्ट्रीब्यूटर से और कुछ पैसा मोबाइल फोन के पुर्जे बनाने वाली कंपनियों को शेयर बेच कर इकट्ठा किया गया है।

कल राजधानी दिल्ली में कंपनी ने फ्रीडम 251 का ऑफिशियल लॉन्च किया। इस बहुचर्चित फोन के लिए भारी संख्या में मीडिया भी मौके पर पहुंची। कंपनी ने शायद इसी मौके का फायदा पब्लिसिटी के लिए उठाना चाहा और अपने 6 और फोन का लांच कर दिया। इसी के साथ 31.5 इंच की led भी reveal कर दी। बताया जा रहा है कि 9900 कीमत की Led 15 अगस्त को मार्केट में आएगी। देखना दिलचस्प होगा की कंपनी कब तक बाकि बचे ग्राहकों को फोन उपलब्ध कराएगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.