राहुल गांधी को अब राजनीति से सन्यास लेकर अपना घर बसा लेना चाहिए -रामचंद्र गुहा

शिखा पाण्डेय,

प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी को सलाह दी है कि अब उन्हें रिटायर हो जाना चाहिए। गुहा ने विश्वास जताया है कि आने वाले कुछ सालों में भारतीय जनता पार्टी इकलौती राष्‍ट्रीय पार्टी बनकर उभरेगी।

इकॉनमिक टाइम्‍स को दिए एक इंटरव्‍यू में गुहा ने कहा, ”कई लोग सोचते हैं कि कांग्रेस राष्‍ट्रीय राजनीति में फिर से वापसी कर सकती है। मगर मुझे लगता है कि भविष्‍य में भाजपा इकलौती राष्‍ट्रीय पार्टी के तौर पर उभरेगी।” गुहा ने कहा,” भाजपा की भूमिका भारतीय राजनीति में 1960 और 1970 के दशक की कांग्रेस की तरह होगी, हालांकि विचारधारा अलग है। कुछ चुनौतियां जरूर होंगी- केरल में कम्‍युनिस्‍ट्स, बंगाल में तृणमूल, तमिलनाडु में द्रविडन पार्टियां होंगी, मगर भाजपा हावी रहेगी।”

आम आदमी पार्टी के तेज़ी से उभरने के प्रश्न पर उन्‍होंने कहा- ” ऐसा नहीं है कि भाजपा का कोई कड़ा प्रतिद्वंदी नहीं होगा। स्थिति ऐसी भी है कि जिन लोगों ने नरेंद्र मोदी के लिए वोट किया है, वे भी उनकी बड़ी-बड़ी बातों, खोखले वादों, उनके सबसे अलग कपड़ों और मीडिया से लगाव पर टिप्‍पणी कर रहे हैं। इसके बावजूद उनकी टक्कर वाला कोई ऐसा नेता नहीं है जिसके आस-पास समर्थन जुट सके। नितीश कुमार और अरविंद केजरीवाल पर सबने भरोसा भले जताया, लेकिन बाद में निराशा ही हाथ लगी। ”

कांग्रेस की वापसी से जुड़े सवाल पर गुहा ने कहा,” कांग्रेस में बुद्धिजीवी और बेहद संवेदनशील नेता हैं, लेकिन वे गांधियों पर बेहद निर्भर हैं। मैं इस निर्भरता को समझ नहीं पाता। कांग्रेस भले ही अगले चुनावों में एंटी इनकंबेंसी की वजह से 44 से 70 या 100 सीट पर पहुंच जाए, लेकिन वह बड़ी ताकत फिर से नहीं बन पाएंगे।”

कांग्रेस की मौजूदा स्थिति के विषय में गुहा ने कहा, ”पिछले अनुभवों की तरह मुझे लगा था कि कांग्रेस वापसी कर सकती है लेकिन अब मेरी उलझन बढ़ती जा रही है। कांग्रेस के बाहर एक ईको चैंबर है, जहां यह भावना है कि गांधी परिवार बेकार है। राहुल गांधी उपहास के पात्र हैं और वे लोग उनका मजाक बनाते हैं।”

उन्होंने राहुल गांधी को सलाह देते हुए कहा,” राहुल गांधी को राजनीति से रिटायर हो जाना चाहिए, शादी करके परिवार बसाना चाहिए। यही उनके लिए अच्‍छा होगा, यही भारत के लिए अच्‍छा होगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.