RAILWAY दे रहा यात्रियों को यह बड़ी सुविधा

छठ पूजा
छठ पूजा

सौम्या केशरवानी | Navpravah.com

रेलवे की नए कदम से आपको काफी राहत मिलने जा रही है। रेल मिनिस्ट्री की तरफ से चलती ट्रेन में अब कैशलेस शॉपिंग की सुविधा शुरू की गई है। अब आप ट्रेन में चाय, कॉफी, खाना और पानी की बोतल लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कैश देने की जरूरत नहीं है।

आप डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सामान का भुगतान कर सकते हैं। यह पेमेंट आप चलती ट्रेन में POS यानी प्वाइंट ऑफ सेल मशीन के जरिये कर पाएंगे।

इतना ही नहीं पीओएस मशीन से आप पेटीएम और भीम ऐप के जरिये भी भुगतान कर सकेंगे। POS मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई चीज का बिल भी मिलेगा। इससे अब वेंडर आपसे किसी भी चीज के लिए एक्सट्रा पेमेंट नहीं वसूल पाएंगे।

रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से दिए गए बयान में कहा गया कि पिछले दिनों कुछ यात्रियों ने यात्रा के दौरान चीजों की ज्यादा कीमत वसूलने की शिकायत की थी। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने चलती ट्रेनों में पीओएस मशीन के जरिये बिलिंग की सुविधा शुरू की है।

रेलवे की तरफ से यह भी कहा गया कि पोओएस मशीन से बिल का भुगतान नहीं लेने वाले वेंडर पर आईआरसीटीसी की तरफ से जुर्माना लगाया जाएगा, साथ ही कैशलेस व्यवस्था को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर भी मुहैया कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.