PM मोदी का बड़ा ऐलान- अब देश में होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ !

नई दिल्ली। 73वें Independence Day के मौके पर प्रधानमंत्री Narendra Modi ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए सुरक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री Narendra Modi के मुताबिक अब देश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS (Chief of Defence Staff) होगा। यानी तीनों सेना की नेतृत्व की कमान किसी एक ऑफिसर के हाथों में होगी।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी (CDS) थलसेना (Army), नौसेना (Indian Navy) और वायु सेना (Indian Air Force) के साथ मिलकर काम करेगा।

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा है कि इस नई व्यवस्था से देश की ताकत और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इससे सेना के तीनों अंगों को काम करने में भी आसानी होगी।

क्या है चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ?

बता दें कि साल 2019 में करगिल की लड़ाई के बाद एक हाई लेवल कमेटी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त करने की सिफारिश की थी। CDS सीधे रक्षामंत्री को रिपोर्ट करेगा। फिलहाल भारत में चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी है। इसमें थल, जल और वायु तीनों के प्रमुख होते हैं।

इनमें से जो भी सीनियर होता है वो एक चेयरमैन के तौर पर काम करते हैं। साल 2012 में नरेश चंद्र टास्ट फोर्स ने भी स्थायी चेयरमैन की सिफारिश की थी। अब पीएम मोदी ने इन सिफारिशों को मानते हुए CDS की नियुक्त करने का ऐलान कर दिया है।

पीएम ने कहा, ”हमारे सुरक्षाकर्मी हमारी ताकत हैं। इनकी ताकत और बढ़ाने के लिए आज मैं लाल किले से एक बड़ा ऐलान करने जा रहा हूं। अब देश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होगा। ये हमारी सेना की ताकत को और बढ़ाएगा।

PM Modi big announcement now Chief of Defense Staff will be in the country

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.