बहादुर बच्चों से बोले PM मोदी- कुछ पा लें तो लक्ष्य से भटके नहीं, मेहनत से न घबराएं

नई दिल्ली. राष्ट्रीय वीरता पुरस्कारों से सम्मानित बहादुर बच्चों से मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूबरू हुए। पीएम मोदी ने उन्हें देश का भविष्य बताते हुए कई अचूक मंत्र दिए। पीएम ने इस दौरान अपनी भी एक दिलचस्प कहानी बताई। दरअसल, वह मेहनत के कारण दिन में चार बार पसीना आने की बात करते हुए अपने बारे में भी एक रोचक बात बताई। पीएम ने कहा कि एकबार एक शख्स ने उनसे पूछा कि आपके चेहरे पर इतना तेज कैसे है? तब पीएम ने कहा कि मैंने उस शख्स को बताया कि मैं दिनभर खूब मेहनत करता हूं और शरीर में निकलने वाला पसीना अपने चेहरे पर मल लेता हूं। इसी से मेरे चेहरे पर इतना तेज दिखता है।

पीएम ने बहादुर बच्चों से कहा कि उनकी कहानी सुनकर उन्हें और हर किसी को गर्व होता है। पीएम ने कहा कि वह सभी बच्चों की बहादुरी के किस्से दुनिया से शेयर करूंगा। उन्होंने कहा, ‘आप सब कहने को तो कम आयु के हैं पर आपने जो काम किया है, उसको करने की बात तो छोड़ दीजिए, सोचने में भी बड़े-बड़े लोगों के पसीने छूट जाते हैं।’ बच्चों से बात करते हुए पीएम ने कई अपनी बातें भी बताईं। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि किसी ने क्या उन्हें मां की याद नहीं आती है? इसपर पीएम ने जवाब दिया, ‘जब याद करता हूं तो सारा थकान उतर जाती है।’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पुरस्कारों के दायरे को बढ़ाया गया है। ये पुरस्कार पाए बच्चों पर देशभर का ध्यान जाता है। आप सब उनके हीरो बन जाते हैं।’

पीएम ने इस दौरान बच्चों को 2 सीख भी दी। उन्होंने कहा कि जब कुछ पा लें तो अपने लक्ष्य से भटके नहीं और अवसर को आगे भुनाते रहें। दूसरा मेहनत करने से बिल्कुल भी न घबराएं। उन्होंने बच्चों से पूछा भी कि दिनभर में किसे कितनी बार पसीना आता है। इस दौरान उन्होंने बच्चों से ठिठोली भी की। बच्चों से मिलने के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी भी मौजूद थीं। इस दौरान पीएम ने बच्चों को पानी पीने के तरीके और उसके लाभ को बता रहे थे। पीएम ने कहा कि जब टीवी पर कोई सीरियल चल रहा होता है तो मां कहती हैं कि जल्दी से दूध पी लो क्योंकि उन्हें सीरियल देखना होता है। पीएम इसके तुरंत बाद बच्चों से पूछा कौन सा सीरियल देखती हैं, ‘सास भी कभी बहू थी’। इसपर कार्यक्रम में मौजूद ईरानी जोर से हंस पड़ी और वहां मौजूद अन्य लोग भी हंसने लगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.