वाराणसी: पीएम मोदी का विपक्ष पर व्यंगात्मक प्रहार

अनुज हनुमत,

नोटबन्दी के फैसले के बाद विपक्ष की तरफ से लगातार हो रहे हमलों के जवाब में, आज अपने संसदीय क्षेत्र में पीएम नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर व्यंगात्मक प्रहार किया। नोटबंदी के फैसले के बाद पहली बार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे, जहाँ पार्टी कार्यकर्ताओं से रूबरू होने के अलावा पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

पीएम मोदी आज सुबह करीब 10.30 बजे वाराणसी पहुंचे, जहां बीजेपी नेताओं ने उनका भव्य स्वागत किया। इसके बाद मोदी सीधे बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचे, जहाँ उन्होंने बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर की आधारशिला रखी।

पीएम मोदी ने कई योजनाओं का ऐलान तो किया ही साथ ही नोटबंदी पर विरोधियों को जमकर आड़े हाथों भी लिया। इस बार उन्होंने नाम लिए बिना कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भी घेरा।

उन्होंने कहा कि “आप देख रहे हैं कि देश में आजकल सफाई का एक बड़ा अभियान चल रहा है। आपको आते-जाते वक्त गंध का एक ढेर दिखता होगा। उसकी एक सीमा तक गंध महसूस होती है। लेकिन जब उसकी सफाई होनी शुरू होती है, तो गंध बढ़ जाती है। पर एक बार जब सफाई हो जाए, तो जगह खूबसूरत हो जाती है। लेकिन भोले बाबा का आशीर्वाद भी कुछ ताकत वाला है।”

मोदी ने आगे अपने भाषण में कहा कि, “मैं एक चीज़ का अनुमान करने में विफल हो गया। जब मैंने ये योजना बनाई तो मैं ये अनुमान लगाने में विफल रहा कि देश के कुछ नेता हिम्मत के साथ बेईमानों के साथ खड़े जाएंगे। पाकिस्तान सीमा पर फायरिंग के सहारे कवर देकर आतंकियों को घुसा देता है। आपने संसद में हो रही तू-तू, मैं-मैं को देखा होगा।” उन्होंने आगे कहा कि,”मेले में जेबकतरे जैसे करते हैं कि एक जेब काटता है और दूसरा एक दूसरी तरफ ध्यान ले जाता है, कैसे कैसे तरीके निकालते हैं ये?

पीएम मोदी ने कहा कि जनता को कष्ट कम नहीं हुआ है। आठ-आठ घंटे खड़े रहना पड़ा। मुंह में डाल-डाल कर पूछा जाता है, लेकिन बाद में वो कह देती है कि किया तो अच्छा है। सवा सौ करोड़ को जितना नमन करें उतना कम है। जिस सत्य को ईश्वर का आशीर्वाद है वो कभी फेल नहीं हो सकता।”

पीएम नरेन्द्र मोदी यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा कि,  “कुछ लोग इतना संतुलन खो बैठे है कि मैं हैरान हूं। अब बताइए हमारे पूर्व प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि देश में 50% लोग गरीब हैं। ये आपका ही तो रिपोर्ट कार्ड है। उनके एक वित्त मंत्री ने कहा कि 50% गांव में बिजली नहीं है। 2014 में तो कह रहे थे कि बड़ा विकास किया, तो क्या मैंने तार काट दिए?”

आगे पीएम मोदी ने कहा, देखिए काशी का बच्चा हूं। इधर-उधर से लेकिन तुमसे सच निकलवा के ही रहूँगा। उन्होंने अपने भाषण के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए कहा कि, “उनके एक युवा नेता हैं, भाषण सीख रहे हैं। जब से बोलना सीखा है, मेरी ख़ुशी का कोई पार नहीं।”

बहरहाल पीएम मोदी आज जिस अंदाज में विरोधियों पर हमला करते दिखे, उससे इतना तो स्पष्ट है कि वो नोटबन्दी के अपने फैसले पर तनिक भी संदेह में नहीं है और न ही आने वाले दिनों में वे और उनकी सरकार इस मुद्दे पर विपक्ष के सामने झुकेगी।

आज पीएम मोदी का बनारस दौरा इसलिये भी अहम माना जा रहा है, क्योंकि जल्द ही सूबे में विधानसभा चुनाव होने हैं और राजनीतिक पंडितों की मानें तो नोटबन्दी के मुद्दे ने भाजपा की साख पर बट्टा लगाने का काम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.