ममता ने फिर संभाली पश्चिम बंगाल की कमान

शिखा पांडेय ,

तृणमूल कांग्रेस अध्यक्षा ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में आज दूसरी बार शपथ ली। शुक्रवार को ममता बनर्जी ने हजारों लोगों की उपस्थिति में पद व गोपनीयता की शपथ लेकर अगले पांच वर्ष तक पश्चिम बंगाल सरकार की कमान संभाल ली। 12.45 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू हुआ। राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

ममता ने ईश्वर और अल्लाह के नाम पर शपथ ली। उनके साथ उनके 42 मंत्रियों ने भी पद व गोपनीयता की शपथ ली। इनमें 29 कैबिनेट, पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं आठ राज्य मंत्री हैं। ममता बनर्जी के नए मंत्रिमंडल में कुल 43 मंत्री होंगे, इनमें से एक उज्ज्वल विश्वास बाद में शपथ ग्रहण करेंगे।

पश्चिम बंगाल में पहली बार चार-चार व पांच-पांच मंत्रियों ने एक साथ शपथ ली। दक्षिण के राज्यों में इस तरह के दृश्य पहले भी देखे गए हैं, पर पश्चिम बंगाल के लिए यह एक नई बात थी। तृणमूल कांग्रेस सरकार में 17 नए चेहरे शामिल हैं।

तमाम मोदी विरोधी भी पहुंचे शपथ ग्रहण समारोह में

रेड रोड पर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने वाली विशिष्ट हस्तियों में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के अलावा, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक जी. राजू, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, नेशनल कान्फ्रेंस के नेता फ़ारुख़ अब्दुल्ला और द्रमुक की नेता कनिमोझी, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली, ऋतुपर्णा सेनगुप्ता व अन्य कई मुख्य हस्तियाँ शामिल हुईं। प्रदेश कांग्रेस की ओर से शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया गया है। हालांकि शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में किसी केंद्रीय कांग्रेसी नेता को भी नहीं देखा जा सका, लेकिन ममता बनर्जी को बधाई देते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीटर पर ट्वीट जरूर किया।

mamata banerjee, oath, west bengal, hot news, navpravah, latest news, hindi news

ममता बनर्जी के साथ शपथ लेने वाले प्रमुख मंत्रियों में अमित मित्रा, पार्थ चटर्जी, सुब्रत मुखर्जी, शोभनदेब चट्टोपाध्याय, अबनि जोरदार, फिरहाद हकीम, अरूप रॉय, गौतम देब, सोवन चटर्जी, जावेद खान, अब्दुर रज्जाक मुल्लाह, सुवेंदु अधिकारी, ज्योतिप्रिया मल्लिक, पूर्णेंदु बोस, रवीन्द्र नाथ घोष, ब्रत्य बसु, शांतिराम महतो, आशीष बनर्जी और अरूप बिस्वास शामिल हैं। जिन राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उनमें क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला और गायक इन्द्रनील सेन भी शामिल हैं। ममता बनर्जी ने शाम साढ़े चार बजे अपने कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई है, जिसमें कुछ अहम फैसले लिए जा सकते हैं और विभागों का बंटवारा भी साफ हो सकता है।

मंत्रिमंडल में शामिल हुए 18 नए चेहरों में सुवेंदु अधिकारी, शोभनदेब चट्टोपाध्याय, चूड़ामणि महतो, तपन दासगुप्ता, असीमा पात्रा, इन्द्रनील सेन, लक्ष्मी रतन शुक्ला, श्यामल संत्रा, गुलाम रब्बानी ,सिद्दीकुल्लाह चौधरी, अब्दुर रज्जाक मुल्ला, जाकिर हुसैन, जेम्स कुजूर, रवीन्द्र नाथ घोष, संध्यारानी टुडू, अबानी जोरदार, बच्चू हंसदा और सोवन चटर्जी शामिल हैं।

आज के शपथ ग्रहण समारोह में रेड रोड हरे रंग की कुर्सियों से भरा पड़ा था। हजारों की संख्या में लगाई गईं इन कुर्सियों से ऐतिहासिक रेड रोड ग्रीन रोड में तब्दील दिखा। समारोह में एक हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था और करीब 20 हजार लोग शामिल हुए थे। इस समारोह के प्रसारण के लिए दर्जनों की संख्या में एलइडी स्क्रीन भी रेड रोड के दोनों तरफ लगाये गये थे, ताकि दूर से देखनेवालों को किसी तरह की असुविधा न हो। इसके अलावा पीएचइडी विभाग की ओर से पैकेट में पीने के पानी के स्टाल भी जगह-जगह लगाए गए थे, ताकि समारोह में आए अतिथियों की प्यास बुझाई जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.