इस बैंक में पैसे के लिए नहीं, कपड़े के लिए लगती है लाइन

सौम्या केसरवानी,

नोटबंदी के बाद देश भर में लोगों से सामने कैश की किल्लत खड़ी है। जिसके बाद बैंक में लोगों की लम्बी लाइन देखने को मिल रही है। ऐसी ही लाइन यूपी के औरैया जिले के एक बैंक में भी देखने को मिली। लेकिन ये लाइन पैसों के लिए नहीं बल्कि गरम कपडें के लिए लगी थी।

आप को ये बात शायद अजीब लग रही हो, लेकिन ये शत प्रतिशत सही है। यूपी के औरैया में एक अनोखा बैंक खुला है, जिसमें कपडे मिलते हैं। आम बैंकों में भले ही इस नोटबंदी के दौर में सभी तरह की नोट न मिलें लेकिन इस बैंक में आप को हर साइज़ के कपडे मिल जायेंगे। इस बैंक में गरीब पुरुष, महिला और बच्चों को निशुल्क ऊनी वस्त्र दिये जा रहे हैं।
कुछ समाजसेवियों ने औरैया में एक वस्त्र बैंक खोला है, जिसमें गरीब व असहाय लोगों को फ्री में कपड़े दिये जा रहे हैं। ये अनूठी पहल की है औरैया शहर के कुछ खास युवा समाजसेवियों ने।

दरअसल कुछ दिनों पहले शिवम विश्नोई नाम के एक युवा को बस स्टैंड के पास कुछ लोग सर्दी मे कांपते हुए नज़र आये। विश्नोई ने जब उनसे पूछा तो पता चला कि उनके पास सर्दी से बचाव के लिये कोई गर्म कपड़े नहीं हैं। जिसके बाद शिवम ने कुछ युवाओं की टीम तैयार की। जो गली मोहल्ले मे जा कर घर में अनुपयोगी कपड़ो को गरीबों के लिये इकठ्ठा करते थे, जब कपड़े इकठ्ठा हो गया तो शिवम और उनके साथी युवाओं ने कपड़ों का एक बैंक खोला। इस बैंक में वो गरीब और असहाय लोगों को कपड़े निःशुल्क उपलब्ध कराने लगे। शिवम विशनोई और उनकी टीम प्रतिदिन शहर के मोहल्लों मे घर घर कपड़ों को लेकर आते हैं और वस्त्र बैंक मे जमा कराते है।

विशनोई और उनके साथियों की इस एक छोटी सी पहल ने बहुत से लोगों को भी जागरूक किया है। जिसके बाद बहुत से प्रतिष्ठित लोग भी आगे आये और इस बैंक को अपना योगदान दे रहे हैं। इस बैंक से आने से अब गरीबों को तन ढकने के लिये वस्त्र मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.