पीएम मोदी क्रिसमस पर बनेंगे सैंटा, बाटेंगे तोहफे!

जटाशंकर पाण्डेय,

पूरे देश को भ्रष्टाचार रहित और ‘लेस कॅश’ इकॉनमी बनाने की दिशा में प्रयासरत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रिसमस के मौके पर देशवासियों के लिए सांता क्लॉज बनेंगे और जनता को तोहफे देंगे। जी हां! 8 नवंबर के बाद से शुरू हुए डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने क्रिसमस के दिन से पुरस्कार देने की घोषणा की है। डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन देने की इस योजना पर अनुमानित खर्च 340 करोड़ रुपए आएगा।

दरअसल, 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन योजनाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं, जिनके तहत डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों और दुकानदारों को तोहफा दिया जाएगा। पीएम क्रिसमस के मौके पर दो योजनाओं, ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ का शुभारंभ करेंगे। यह योजना अगले 100 दिनों तक चलेगी, जिसके तहत कुल 340 करोड़ रुपये बांटे जाएंगे। पुरस्कार दैनिक, सप्ताहिक आधार पर दिये जायेंगे साथ ही बड़ा नकद पुरस्कार भी दिया जायेगा। ‘लकी ग्राहक योजना’ के तहत अगले 100 दिनों तक करीब 15000 विजेताओं को 1000 रुपये का ईनाम प्रतिदिन दिए जाएंगे।

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) 25 दिसंबर से अगले 100 दिन तक 15,000 विजेताओं की घोषणा करेगा। प्रत्येक विजेता को 1,000 रुपए दिए जाएंगे। ग्राहकों तथा दुकानदारों के लिए 7,000 साप्ताहिक पुरस्कार होंगे। उपभोक्ताओं के लिए मेगा पुरस्कार एक करोड़ रुपए, 50 लाख और 25 लाख रुपए का होगा। मर्चेंट या दुकानदारों के लिए यह 50 लाख, 25 लाख और 5 लाख रुपए होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त ने ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ की घोषणा करते हुए कहा था कि इनके दायरे में 50 रुपए से लेकर 3,000 रुपए तक के छोटे लेनदेन आएंगे। इसका मकसद समाज के प्रत्येक वर्ग को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया था कि इसका पहला ड्रॉ 25 दिसंबर को होगा और ‘मेगा ड्रॉ’ 14 अप्रैल को डॉक्टर अम्बेडकर की जयंती पर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.