कश्मीर हिंसा में पिस रहे कश्मीरी पंडित, उपद्रवियों ने दी जान से मारने की धमकी

अभिजीत मिश्र,

कश्मीर के आतंकी बुरहान वानी की मौत के कारण लगातार बढ़ रही हिंसा में उपद्रवियों ने कश्मीरी पंडितों को अभी अपना निशाना बना लिया। हाल में ही पुलवामा क्षेत्र के रिहायशी इलाके में रह रहे कश्मीरी पंडितों पर भी हमला किया और जान से मर डालने की धमकी भी दी।

धमकियों से डरे करीब डेढ़ दर्जन पंडितो को श्रीनगर के स्थानीय मंदिर में ही रहना पड़ रहा है। अभी भी करीब 100 कश्मीरी पंडित कॉलोनी में फंसे हुए है। प्रशासन ऐसी कोई भी घटना के होने की पुष्टि नहीं कर रहा है।

अलगाववादियों ने ये भी साफ-साफ कह दिया है कि घाटी और उसके आस पास के क्षेत्रों में 2 दिन तक और ये प्रदर्शन चलता रहेगा और ये हड़ताल जारी रहेगी। उप्रदवियों को नियंत्रण में लाने के लिए सुरक्षाबलों के जवान मुस्तैद हैं।

मंदिर में फसे कश्मीरी पंडितों का कहना है कि बुरहान की मौत की खबर फैलते ही उनकी कॉलोनी में विरोध प्रदर्शन चालू हो गया था और शाम 8 बजे के करीब हज़ारों की तादात में उपद्रवियों ने पत्थर बाज़ी करना चालू कर दिया था।

हिंसा में नियंत्रण पाने के लिए जवानों ने हवाई फायर भी किए थे, इसके बावजूद भी पथराव नहीं रुका और उपद्रवियों ने ‘इंडियन डॉग्स गो बैक’ के भी नारे लगाए और लोगो को धमकी दी कि अगर तुम सब ने ये इलाका जल्द नहीं छोड़ा, तो तुम सभी को मौत के घाट उतार देंगे। सहमे कश्मीरी पंडितों ने जिला प्रशाशन और मुख्यमंत्री से भी मदद की गुहार लगाई, मगर किसी ने भी उनकी मदद करने आगे नहीं आया। उस कॉलोनी में करीब 160 कश्मीरी पंडित रहते हैं, जिन्हें सरकार के द्वारा मुहैया कराए गए घर और नौकरी दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.