कार्यालयीन हिंदी को जनता से जोड़ना आवश्यक

डेस्क
आई.डी.बी.आई बैंक की पंचगनी शाखा द्वारा  आयोजित हिंदी दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि हिंदी के ख्यातिलब्ध समीक्षक डॉ. जितेन्द्र पाण्डेय, विशिष्ट अतिथि के रूप में नवप्रवाह.कॉम के संस्थापक और रेडियो जॉकी अमित द्विवेदी तथा कवि जयदत्त पाठक सम्माननीय अतिथि के रूप में आमन्त्रित थे। इसके अलावा अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों के प्रबन्धक, अधिकारीगण  व कर्मचारीगण कार्यक्रम में उपस्थित थे।
आई.डी.बी.आई बैंक के सहायक प्रबन्धक श्री कृपाशंकर झा ने आमन्त्रित अतिथियों का स्वागत करते हुए बैंक के सीएमडी किशोर खरात के सन्देश को पढ़कर सुनाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. जितेन्द्र पाण्डेय ने हिंदी की विकास यात्रा की चर्चा करते हुए उसके महत्त्व को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि हिंदी भाषा दिलों को जोड़ने वाली भाषा है। इसलिए इसका विकास दिन दूना रात चौगुना हो रहा है।
अपना अनुभव साझा करते हुए कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अमित द्विवेदी ने बताया कि कार्यालयीन हिंदी को जनता से जोड़ना होगा अन्यथा बैंकों को हिंदी के प्रचार-प्रसार में अपेक्षित जनाधार नहीं मिल पाएगा। आई.डी.बी.आई बैंक की कार्यपद्धति की प्रशंसा करते हुए द्विवेदी ने बताया कि यह बैंक अपने ग्राहकों के साथ मधुर संबंध रखता है। जयदत्त पाठक ने अपनी कविता सुनाकर लोगों को जमकर गुदगुदाया। उनकी कविता ‘पगार’ ने काफी वाहवाही बटोरी।
सातारा जनपद के रीजनल हेड अनिल गोडबोले के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय ग्राहकों ने भी हिस्सा लिया था। शाखा प्रबन्धक राजेंद्र द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। खारे ने ही आभार प्रदर्शन की औपचारिकता निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.